Naidunia
    Wednesday, June 28, 2017
    PreviousNext

    2017 में सच होगा उड़ने वाली कार का सपना

    Published: Tue, 17 Mar 2015 08:06 PM (IST) | Updated: Tue, 17 Mar 2015 09:10 PM (IST)
    By: Editorial Team
    flying-car 17 03 2015

    लंदन। अब तक आपने उड़ने वाली कार को लेकर सिर्फ किस्से सुने होंगे, लेकिन वो दिन दूर नहीं जब ऐसी कार का सपना सच होता दिखाई देगा। 2017 तक उड़ने वाली कारें बाजार में होंगी। कार निर्माताओं का कहना है कि यह अपने आप में व्यक्तिगत परिवहन में आमूलचूल परिवर्तन का कारक बनेगा।

    ये विशेष कारें सड़क पर 160 किमी प्रति घंटे की गति से चलने में सक्षम होंगी, जबकि हवा में 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकेंगी। इस कार को 150 फुट के मैदान में उतारना संभव होगा और साथ ही इसे लगातार 690 किमी तक उड़ाया जा सकेगा।

    इसे यूरोप के रोड ट्रैफिक में कहीं भी प्रयोग किया जा सकेगा। इसकी सबसे खास बात है कि इसे टेक ऑफ करने के लिए सिर्फ 750 फुट खाली सड़क की जरूरत होगी। स्लोवाकियाई कंपनी एयरोमोबिल के सीईओ जुराज वाकुलिक ने बताया, "हम उम्मीद करते हैं कि 2017 तक इसे बाजार में उतारा जा सकेगा। हमें इसके लिए किसी एयरपोर्ट की जरूरत नहीं होगी। हमें लगता है कि लोगों को यह परिवहन का अच्छा विकल्प लगेगा।"

    कार में आपात स्थिति के लिए ऑटो पायलट और पैराशूट की व्यवस्था भी दी गई है। वाकुलिक ने कहा कि अभी नीतिगत स्तरों पर कुछ परेशानियों को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। अभी तक इन कारों की कीमत को लेकर निर्माता कंपनी ने कोई खुलासा नहीं किया है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी