Naidunia
    Monday, October 23, 2017
    PreviousNext

    दुनिया के सबसे मोटे इंसान की लटकती त्‍वचा हटाई गई

    Published: Mon, 15 Jun 2015 12:29 PM (IST) | Updated: Mon, 15 Jun 2015 01:02 PM (IST)
    By: Editorial Team
    paulmeson 15 06 2015

    ब्रिटेन। दुनिया के सबसे मोटे आदमी पॉल मेसन का वजन एक समय 444 किलोग्राम था। उस वक्त वो चल-फिर नहीं सकते थे। उन्‍होंने लंबी प्‍लानिंग और मेहनत के बाद अपने वजन को 294 किलो तक कम कर लिया था। ऐसे में उसके लिए 22 किलो वजन कम करना कोई बड़ी बात नहीं थी।

    मगर, इस दौरान उसकी त्‍वचा जगह- जगह से लटकने लगी थी। डॉक्‍टरों ने 9.30 घंटे चले ऑपरेशन में उसकी लटकी हुई अतिरिक्‍त त्‍वचा को हटाकर उसका 22 किलो वजन और कम कर दिया है। अब वह चलने फिरने में सक्षम हो गया है।

    इंग्‍लैंड के इप्‍सविच के रहने वाले 54 वर्षीय पॉल कहते हैं कि इसके लिए काफी योजना बनानी पड़ी। मैनहट्टन के लीनॉक्‍स हिल हॉस्पिटल में पॉल का ऑपरेशन किया गया। अस्‍पताल ने इलाज के दौरान हुए पूरे खर्चे को माफ कर दिया है।

    यह भी पढ़ें : देश में दो दशकों में 123 फीसद बढ़ी डायबिटीज की दर

    उनका ऑपरेशन करने वाले चार प्‍लास्टिक सर्जनों, फिजिशियन, एनेस्‍थीजियोलॉजिस्‍ट और नर्स ने भी अपनी फीस नहीं ली। डॉक्‍टरों की टीम का नेतृत्‍व करने वाले डॉक्‍टर जेनिफर कप्‍ला ने बताया कि पॉल का बिल 2.5 लाख डॉलर यानी करीब एक करोड़ 60 लाख रुपए से अधिक होता।

    पॉल ने 2010 में बाईपास सर्जरी कराई थी। तब उन्‍होंने कहा था कि उनका मकसद वजन को घटाकर 95 किलोग्राम तक लाना है। उन्‍होंने हाल ही में कराए गए ऑपरेशन से पहले अपनी नग्‍न तस्‍वीरें पोस्‍ट कर लोगों को मोटापे के बारे में जागरुक करने के साथ ही उसने ऑपरेशन में मदद करने की मांग की थी।

    यह भी पढ़ें : जबरदस्त कमाई के साथ डायनासॉर्स का दुनिया पर राज

    वो कहते हैं कि उन्होंने अपनी नग्न तस्वीरें इसीलिए सार्वजनिक की क्योंकि उन्हें ये उम्मीद नहीं थी कि ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना के तहत उनकी सर्जरी हो सकेगी। उधर, राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना का कहना है कि पॉल की सर्जरी तभी हो सकती है जब दो सालों तक उनके शरीर का वजन स्थिर रहे।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें