Naidunia
    Friday, June 23, 2017
    PreviousNext

    खाने से नशा, पानी से एलर्जी..दुनिया की अजीबोगरीब 5 बीमारियां

    Published: Thu, 22 Dec 2016 05:45 PM (IST) | Updated: Thu, 22 Dec 2016 06:03 PM (IST)
    By: Editorial Team
    rare syndrome 22 12 2016

    दुनिया में ऐसी अजीबोगरीब बीमारियां है जिसके बारे में आपको शायद ही पता होगा। हालांकि ऐसी बीमारियों के शिकार काफी कम लोग होते हैं लेकिन जिन्‍हें यह समस्‍या होती है उन्‍हें जिंदगी से काफी लड़ना पड़ता है।

    कई बार इनकी शारीरिक और मानसिक विक्षमता की वजह से सभी ने इनका मज़ाक भी बनाया, इसलिए इन बीमारियों के बारे में जानना जरूरी है।

    अजीबोगरीब समुद्री जीवों की तस्‍वीरें डाल इंटरनेट सेंसेशन

    शारीरिक और मानसिक बीमारियों की फेहर‍िस्‍त में आपको शायद इन बीमारियों के बारे में मालूम नहीं होगा। आइए जानते हैं:

    इस सुपर मॉडल जैसा दिखने के लिए कराई 12 लाख की सर्जरी

    पानी की एलर्जी : एक्‍वाजेनिक उर्टिकारिया बीमारी से पीड़‍ित को जरा सा भी पानी छू जाए तो एलर्जी हो जाती है। इसके लक्षण में नहाने के पास शरीर पर लाल चकत्‍ते पड़ना है। यह बीमारी महिलाओं में ज्‍यादा होती है। ऐसे लोगों को पानी पीने में भी परेशानी होती है।

    कुछ खाने से हैंगओवर होना: ऑटो ब्रेवेरी सिंड्रोम से जूझ रहा शख्‍स जब भी सुबह उठता है तो उल्‍टी आती है।

    ऐसा तब होता है जब बॉडी में यीस्‍ट की मात्रा बढ़ जाती है और कार्बोहाइड्रेट्स को एल्‍कोहल में तब्‍दील कर देता है। जब एल्‍कोहल शरीर में फैलता है तो उल्‍टी आती है।

    लोगों को न पहचान पाना: प्रोसोपाग्‍नोशिया बीमारी के शिकार लोगों को चेहरे से पहचानने और उनमें फर्क नहीं कर पाते। दिमाग का बाकी हिस्‍सा सही काम करता है। यह बीमारी सिर में लगी चोट के कारण होती है।

    ब्लू मैन सिंड्रोम: आपने अगर हॉलीवुड फ‍िल्‍म 'स्‍मर्फ' देखती है तो आपको लगता होगा कि ब्‍लू मैन सच में हो सकते हैं। यह वास्‍तव में मेथेमोग्‍लोबिनेमिया बीमारी है जिसके कारण पूरा शरीर नीला पड़ जाता है।

    पापा ब्‍लू नाम के एक शख्‍स इस बीमारी के कारण में काफी चर्चा में रहे। यह जेनेटिक है और इस बीमारी में पहले त्‍वचा लाल से भूरी और सफेद से नीली पड़ती है।

    सिंड्रोम एक्‍स: इस बीमारी को एंटी एजिंग डिसीज भी कहते हैं। इस तस्‍वीर में जो बच्‍चा दिख रहा है वास्‍तव में वह 20 साल का है। ब्रूक का जन्‍म 1993 में हुआ था और उसकी मौत 2013 में। मरने के दौरान उसकी उम्र 20 साल थी। लेकिन वह एक बच्‍चे जैसा दिखता था।


    इस बीमारी के शिकार आज तक केवल 6 लोग हुए। इस बीमारी में शारीरिक और मानसिक विकास रूक जाता है। ब्रूक के बारे में कहा जाता था कि उसका दिमाग 1 साल के बच्‍चे जितना था।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी