Naidunia
    Sunday, September 24, 2017
    PreviousNext

    काम पर नियंत्रण कर लेते हैं, तो तनाव आपके लिए है अच्छा

    Published: Wed, 19 Oct 2016 06:00 PM (IST) | Updated: Wed, 19 Oct 2016 06:02 PM (IST)
    By: Editorial Team
    streesful-job-tension 19 10 2016

    लंदन। लंबे समय से माना जाता रहा है कि तनाव के कारण स्वास्थ्य खराब हो जाता है। मगर, वास्तव में यदि आप उस काम पर नियंत्रण कर लेते हैं, तो यह तनाव आपके लिए अच्छा है। साठ के दशक में चल रहे 10,000 कर्मचारियों पर साल 2004 के बाद से किए जा रहे एक अध्ययन में यह बात सामने आई है।

    काम में तनाव का आंकलन कर्मचारियों से यह पूछ कर किया गया था कि वे कितनी मेहनत करते हैं। उन्हें काम में ध्यान लगाने के लिए कितनी जरूरत होती है और क्या उनसे अधिक काम करने के लिए कहा जाता है। इन सवालों में कर्मचारियों की आय और उनके मैनेजीरियल स्टेट्स को शामिल नहीं किया गया था।

    सात साल बाद पाया गया कि जिन्होंने बहुत तनाब में और काम पर कमजोर नियंत्रण के साथ काम किया, वे मौत के काफी करीब थे। लेकिन हैरत की बात यह थी कि अपने कार्यप्रवाह और अपने खुद के लिए लक्ष्य निर्धारित करने वाले वे लोग जो तनावपूर्ण काम कर रहे थे, उनका स्वास्थ्य बेहतर हो गया था।

    वह दो टिफिन ले जाता था, इसका पता जब मां को चला तो...

    अधिक तनाव वाले काम करने वाले कर्मचारी, जिन्होंने काम पर नियंत्रण कर लिया था, उनमें अपने ही जैसे अन्य लोगों की तुलना में मौत का जोखिम 34 फीसदी कम था। शोध के प्रमुख लेखक एरिक गोंजालेज-मूले ने कहा, 'ये निष्कर्ष बताते हैं कि तनावपूर्ण नौकरियों में फैसले लेने की कम स्वतंत्रता वाले कर्मचारियों पर इसका स्पष्ट नकारात्मक असर पड़ता है।

    वहीं, तनावपूर्ण नौकरियों में निर्णय लेने में स्वतंत्रता वाले कर्मचारियों के स्वास्थ्य के लिए यह फायदेमंद हो सकता है। अध्ययन समूह के लोगों में मौत का प्रमुख कारण कैंसर पाया गया, जो तनाव के साथ जोखिम का कारक था। तनाव के काम करने वाले लोगों की सर्कुलर डिजीज से भी मृत्यु हो गई। ऐसे में लेखकों ने अनुमान लगाया कि तनाव से निपटने के लिए आदमी ज्यादा खाना खाता है धूम्रपान करता है।

    हार्ट की सर्जरी में 40 बार बंद हुई दिल की धड़कन, गाना गाते उठा मरीज

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें