Naidunia
    Sunday, November 19, 2017
    Previous

    इंसेंटिव से कार्यस्थल पर बढ़ जाता है कर्मचारियों में तनाव

    Published: Fri, 13 Jan 2017 04:29 PM (IST) | Updated: Fri, 13 Jan 2017 04:32 PM (IST)
    By: Editorial Team
    strees in work place 13 01 2017

    वाशिंगटन। क्या कर्मचारियों को मिलने वाला इंसेंटिव कार्यस्थल को तनावपूर्ण बना रहा है? एक अध्ययन से पता चलता है कि इंसेंटिव से संबंधित वेतन योजनाएं कर्मचारियों को प्रेरित करने के बजाय उन्हें तनाव में ले आती हैं।

    इसके नतीजे ह्यूमन रिसोर्स जर्नल में प्रकाशित किए गए हैं। ये परिणाम इस बात की पुष्टि करते हैं कि प्रदर्शन से संबंधित भुगतान इंटेंस वर्किंग के साथ जुड़ा हुआ है।

    इसका मतलब यह हो सकता है कर्मचारियों को बहुत मुश्किल और बहुत ज्यादा काम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इससे कर्मचारियों में काम से संबंधित तनाव या खराब स्वास्थ्य और कर्मचारियों पर इसके सकारात्मक प्रभाव कम होते हैं।

    प्रमुख शोधकर्ता डॉक्टर Chidiebere Ogbonnaya ने कहा कि अध्ययन से पता चलता है कि इंसेंटिव से जुड़े वेतन वाले कर्मचारियों को अधिक काम करना पड़ता है। प्रदर्शन से संबंधित वेतन इस भावना से जुड़ा होता है कि उनका काम काफी डिमांडिंग है या उसे करने के लिए काफी कम समय है।

    शोधकर्ताओं ने पाया कि केवल प्रदर्शन से संबंधित भुगतान का कर्मचारियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस नए अध्ययन लंदन में किया गया, जिसमें एक हजार 293 कार्यस्थलों पर एक हजार 293 प्रबंधकों और 13 हजार 657 कर्मचारियों को शामिल किया गया।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें