Naidunia
    Sunday, April 30, 2017
    PreviousNext

    इटली की अदालत ने पहली बार समलैंगिक शादी को दी मान्यता

    Published: Thu, 10 Apr 2014 04:12 PM (IST) | Updated: Thu, 10 Apr 2014 04:18 PM (IST)
    By: Editorial Team
    gay-marriage 10 04 2014

    रोम। इटली में पहली बार एक अदालत ने समलैंगिक शादी को मान्यता दी है। दरअसल, इटली यूरोप के उन कुछ देशों में शामिल है जहां समलैंगिक शादी को मान्यता नहीं दी गई है।

    तसकैनी के ग्रोसेतो में अदालत ने नगर प्रशासन को दंपति को शादीशुदा के रूप में पंजीकृत करने का आदेश दिया है, जिन्होंने न्यूयॉर्क में वर्ष 2012 में शादी की थी। इस फैसले का स्वागत करते हुए समलैंगिक अधिकारों के लिए काम करने वाले प्रचारकों ने इसे ऐतिहासिक बताया है। डेमोक्रेटिक पार्टी के सीनेटर सरगियो लो गाइडेंस ग्यूडाइस ने कहा, "यह हमारे देश में अभूतपूर्व मामला है।"

    न्यूयॉर्क में शादी करने के बाद आर्किटेक्ट 68 वर्षीय गियूसएपे और 57 वर्षीय पत्रकार स्टेफेनो बुस्सी कानगर प्रशासन ने दंपति के रूप में पंजीकरण करने से इन्कार कर दिया था, जिसके बाद उन्होंने अदालत में अपील की थी। इक्वालिटी इटालिया के प्रमुख ओरेलियो मैनूसो ने कहा कि उन्होंने वह हासिल कर लिया है जिसे देने से हमेशा अधिकारियों और अदालत ने इन्कार किया है। यानी विदेश में शादी करने के बाद उन्हें दंपति का दर्जा दे दिया गया है।

    उधर, अमेरिका में गुरुवार को संघीय अदालत ने उताह राज्य में समलैंगिकों को शादी करने से रोकने के कानून पर सुनवाई की। पिछले साल जून में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद संघीय सरकार को जिन राज्यों में समलैंगिक शादी को मान्यता प्राप्त हैं उन्हें सभी प्रकार के लाभ देने के लिए मजबूर होना पड़ा था। उसके बाद क्षेत्रीय अपीली अदालत में यह पहला मामला आया है।

    कोलोराडो के डेनवर में अदालत ने सुनवाई की। अमेरिका में 17 राज्यों में समलैंगिक शादी को मान्यता प्राप्त है जबकि 33 राज्यों में नहीं। उताह में 2004 में शादी को पुरुष और स्त्री के बीच ही परिभाषित किया था। एक किन्नर और दो समलैंगिकों ने इस कानून को चुनौती दी है। दरअसल, पिछले साल इन समलैंगिकों की शादी को मान्यता देने से इन्कार कर दिया गया था।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी