Naidunia
    Sunday, September 24, 2017
    PreviousNext

    कुलभूषण जाधव केस : दया याचिकाओं पर फैसले के बाद ही होगी फांसी

    Published: Thu, 01 Jun 2017 07:38 PM (IST) | Updated: Thu, 01 Jun 2017 09:25 PM (IST)
    By: Editorial Team
    jadhav 01 06 2017

    इस्लामाबाद।

    अंतरराष्ट्रीय न्यायालय द्वारा भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की मौत की सजा को स्थगित करने के फैसले पर चर्चा के लिए गुरुवार को पाकिस्तान में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक हुई।

    बैठक में सेना और प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों ने हिस्सा लिया। निर्णय लिया गया कि लंबित दया याचिकाओं पर सुनवाई पूरी होने से पहले जाधव को फांसी नहीं दी जाएगी।

    बैठक के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने बयान जारी करके दावा किया कि जाधव मामले में भारतीय मीडिया ने 18 मई के अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के आदेश को गलत तरीके से प्रस्तुत किया।

    गलत बयानबाजी की। पाकिस्तान पर झूठे आरोप लगाए। बयान में कहा गया कि भारत सरकार मामले में अपनी बढ़त दिखाने के लिए मीडिया का गलत इस्तेमाल कर रही है।

    सरकारी अधिकारियों के समर्थन से भारतीय मीडिया ऐसी तस्वीर पेश कर रही है जैसे कि अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में उसकी जीत हुई हो। बयान में कहा गया कि जाधव अभी तक जिंदा है।

    उसे दया के लिए अर्जी देने का अधिकार है। सैन्य अदालत के फैसले से माफी के लिए पहले वह सैन्य प्रमुख और इसके बाद राष्ट्रपति को अर्जी दे सकता है।

    भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी जाधव को मार्च 2016 में ईरान से तालिबान ने अगवा करके उन्हें पाकिस्तानी एजेंसियों को सौंप दिया था।

    जहां पर सैन्य अदालत में हुई सुनवाई में जाधव पर जासूसी और पाकिस्तान विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का दोषी ठहराकर मौत की सजा सुनाई गई। इस दौरान उन्हें कानूनी सहायता मुहैया नहीं कराई गई।

    भारतीय दूतावास के 16 बार के अनुरोध को ठुकरा कर भारतीय अधिकारियों की जाधव से मुलाकात नहीं कराई गई।

    भारत की इन्हीं दलीलों के आधार पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने जाधव की सजा स्थगित कर दी है। मामले की अगली सुनवाई आठ जून को होनी है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें