Naidunia
    Monday, August 21, 2017
    PreviousNext

    जापान के पहले रोबोट होटल के दरवाजे मेहमानों के लिए खुले

    Published: Tue, 12 Jan 2016 04:40 PM (IST) | Updated: Tue, 12 Jan 2016 04:56 PM (IST)
    By: Editorial Team
    robot 12 01 2016

    टोक्‍यो। जापान के एक पाइव स्‍टार होटल में रोबोट ही रोबोट हैं। यहां रिशेप्‍शन में एक रोबोट महिला के साथ ही डायनासोर के जैसा रोबोट मेहमानों का वेककम करता है। हेन ना होटल के रिसेप्शन पर युवती की तरह का दिखने वाला रोबेट बैठता है।

    एक मेकैनिकल डायनोसोर आगंतुकों का स्वागत करता है। हेन ना का अर्थ है 'स्‍ट्रेंज होटल'। इस होटल के दरवाजे इस हफ्ते मेहमानों के लिए खो‍ल दिए गए हैं। रिसेप्‍शन पर जापानी भाषा बोलने वालों का

    स्‍वागत किया जाता है।

    यह भी पढ़ें : 84 साल के मीडिया दिग्‍गज रुपर्ट ने 59 साल की जेरी हाल से की सगाई

    इस होटल में एक रात ठहरने का शुल्क 60 डॉलर (करीब 3,900 रुपए) रखा गया है। आगंतुकों का सामान रोबोट ही उठाते हैं और उन्हें कमरे तक ले जाते हैं। यहां लागत बचाने के लिए लगभग हर काम रोबोट से करवाया जाता है।

    हालांकि, रोबोट से लैस इस होटल में सुरक्षा के लिए अभी भी इंसानों का ही सहारा लिया जा रहा है। इस होटल में सुरक्षा कैमरा लगे हैं, जिस पर नजर रखने के लिए कुछ लोगों को तैनात किया गया है क्योंकि मेहमानों की सुरक्षा को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता है।

    यह भी पढ़ें : 23 के आंकड़े में उलझी शादी, तलाक और दूसरी शादी

    होटल अभी पहले चरण में है, जिसमें 72 कमरे हैं। दूसरा चरण 2016 तक पूरा होने की उम्‍मीद है, जिसमें 72 कमरों वाले एक अन्‍य होटल का निर्माण किया जाना है। ऑपरेटिंग कॉस्‍ट को कम करने के लिए होटल में सोलर पॉवर सहित अन्‍य ऊर्जा बचाने वाले उपकरणों का इस्‍तेमाल किया जाएगा।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें