Naidunia
    Wednesday, June 28, 2017
    PreviousNext

    उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग को चाहिए ऐसा जीजा

    Published: Tue, 24 May 2016 01:02 PM (IST) | Updated: Tue, 24 May 2016 01:03 PM (IST)
    By: Editorial Team
    kim jong un sister marriage 24 05 2016

    प्योंगयांग। उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन अपने बेतुके फरमानों और अड़ियल रवैये के लिए जाना जाता है। खबर है कि वो अपनी 29 साल की बहन किम यो जोंग की शादी के लिए लड़का ढूंढ रहा है। इसके लिए किम पहली बार डेमोक्रेटिक तरीका अपनाने वाला है।

    news.com.au में छपी खबर के मुताबिक किम जोंग बहन की शादी के लिए स्वयंवर करवाने जा रहा है। इसके लिए उसने खुद 30 उम्मीदवारों को परखा है। बताया जा रहा है कि ये स्वंयवर एक बैचलर शो की तरह होगा जिसमें पुरुष किम को रिझाने की कोशिश करेंगे। बता दें इससे पहले भी साल 2012 में इसी तरह के कॉन्टेस्ट का आयोजन किया गया था लेकिन कोई भी उम्मीदवार मानकों पर खरा नहीं उतरा था।

    किम दुनिया भर में अपने अजीबो-गरीब फैसलों के लिए काफी मशहूर है।

    किम जोंग उन के अजीबो-गरीब फैसले

    2011 में सत्ता संभालने के बाद से किम जोंग उन अपने राजनीतिक विरोधियों और सत्ता को चुनौती देने वाले करीब 200 से ज्यादा नेताओं और अफसरों को मौत के घाट उतार चुका है। कहते हैं कि उत्तर कोरिया में मौजूद कैंप और अलग-अलग जेलों में लगभग 2 लाख लोगों को बंधक बना कर रखा गया है। इन्हीं में से एक कैम्प से अचानक तीस हजार बंधक गायब हो गए थे। उनकी तलाश आज भी जारी है।

    पॉर्न फिल्म देखने पर मौत की सजा

    उत्तर कोरिया में बाइबल पढ़ना या पॉर्न मूवी देखने पर पाबंदी है। ऐसा करने पर यहां सीधे मौत की सजा दी जाती है।

    नहीं कर सकते मोबाइल का इस्तेमाल

    उत्तर कोरिया ने अपने यहां मोबाइल के इस्तेमाल पर ही पाबंदी लगा रखी है। यहां विदेशों से घूमने आने वाले सैलानियों तक को अपने साथ मोबाइल फोन लाने और उसका इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं है। अगर कोई यहां मोबाइल लेकर आता है, तो उसे सुरक्षाकर्मी पहले ही अपने पास रख लेते हैं और वापसी के वक्त उन्हें उनका मोबाइल फोन लौटा दिया जाता है।

    जींस पहनने पर पाबंदी

    उत्तर कोरिया में जींस पहनने पर भी पाबंदी है। साथ ही किसी गरीब की तस्वीर खींचना उससे भी बड़ा गुनाह माना जाता है। दरअसल किम जोंग उन मानता है कि गरीब की तस्वीर खींच कर उसे रखने या कहीं बांटने से देश की छवि खराब होती है।

    बर्थडे मनाने की इजाजत नहीं

    उत्तर कोरिया का कोई भी नागरिक 8 जुलाई और 17 दिसंबर को खुशियां खास कर अपनी बर्थ डे नहीं मना सकता क्योंकि 8 जुलाई को देश के पहले शासक किम इल सुंग की मौत हुई थी, जबकि 17 दिसंबर को किम जोंग उन के पिता किम जोंग इल की मौत हुई थी।

    एक ही रंग से रंगे हैं घर

    यहां कोई अपनी मर्जी से अपने घर को पेंट भी नहीं करवा सकता, बल्कि किम की ओर से तय किए गए ग्रे कलर से ही सभी लोगों को अपना घर रंगाना पड़ता है।

    लोगों को जबरदस्ती बनाया जाता है सैनिक

    दक्षिण कोरिया और अमेरिका के साथ लगातार तनाव के चलते यहां हमेशा युद्ध जैसे हालात बने रहते हैं। इसलिए अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने के लिए ये तानाशाह हर घर से लोगों को जबरदस्ती सेना में शामिल करवाने का आदेश देता है। इतना ही नहीं, सेना की ताकत बढ़ाने के लिए लड़कियों को भी जबरदस्ती सैनिक बनाता है।

    सेना प्रमुख की हत्या

    खबरों के मुताबिक उत्तर कोरिया के सेना प्रमुख ह्योन योंग जोल ने सेना की एक मीटिंग में हलकी सी झपकी ले ली थी। सिर्फ इसी वजह से सैकड़ों लोगों की मौजदूगी में 30 अप्रैल को एक सैन्य प्रशिक्षण रेंज में उन्हें तोप से उड़ा दिया गया।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी