Naidunia
    Sunday, November 19, 2017
    PreviousNext

    19 साल की एलिसिया जिंदा है, लेकिन नहीं है अस्तित्‍व

    Published: Tue, 17 Feb 2015 04:58 PM (IST) | Updated: Tue, 17 Feb 2015 05:31 PM (IST)
    By: Editorial Team
    american-girl 17 02 2015

    टेक्‍सास। 19 वर्षीय एलिसिया पेनिंगटन एक अजीब समस्‍या से गुजर रहीं हैं। वह जिंदा है, लेकिन दुनिया के लिए उनका अस्तित्‍व ही नहीं है। दरअसल, उनकी कोई पहचान नहीं है। उनका कोई जन्‍म प्रमाण पत्र या सोशल सिक्‍योरिटी नंबर नहीं है। इसलिए पहचान के लिहाज से वह दुनिया के लिए मौजूद ही नहीं हैं।

    एलिसा जेम्‍स और लीसा पेनिंगटन की संतान हैं। वे टेक्‍सास होम स्‍कूल कोलिशन के ग्रुप लीडर और हिल कंट्री होम स्‍कूल असोसिएशन के सदस्‍य हैं। एलिसा ने हाल ही में यू-ट्यूब में एक वीडियो पोस्‍ट किया, जिसमें दावा किया कि उनका जन्‍म घर में ही हुआ था, इसलिए उनके पिता बर्थ सर्टिफिकेट या किसी अन्‍य किस्‍म का दस्‍तावेज नहीं बनवा सके।

    एलिसा को सोशल सिक्‍योरिटी नंबर भी नहीं मिला है। उसका कोई स्‍कूल या हॉस्पिटल रिकॉर्ड भी नहीं है क्‍योंकि वह न तो कभी स्‍कूल गई और न ही कभी हॉस्पिटल में भर्ती हुई। इसके चलते उनके पास ऐसा कोई सबूत नहीं है, जिससे वह दावा कर सके कि वह अमेरिकी नागरिक है।

    वीडियो में एलिसा ने बताया कि आज वह 19 साल की हो गई है, लेकिन उसके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है, जॉब नहीं है। कॉलेज नहीं जा सकती, प्‍लेन में नहीं बैठ सकती, बैंक अकाउंट नहीं है और वोट भी नहीं दे सकती।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें