Naidunia
    Saturday, December 16, 2017
    PreviousNext

    खुद की सेल्फी पर बंदर का हक नहीं

    Published: Fri, 22 Aug 2014 06:52 PM (IST) | Updated: Fri, 22 Aug 2014 06:58 PM (IST)
    By: Editorial Team
    monkey 22 08 2014

    न्यूयॉर्क। अमेरिकी कॉपीराइट कार्यालय ने इस बात की पुष्टि की है कि एक बंदर या कोई अन्य जानवर जो अपनी सेल्फी लेता है, उस पर उसका कॉपीराइट नहीं होता है। एक बंदर की सेल्फी पर मालिकाना हक को लेकर विकिपीडिया और एक फोटोग्राफर ने अपना अपना दावा किया है।

    दरअसल, तीन साल पहले इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर एक ब्लैक मकाउ प्रजाति के बंदर द्वारा ली गई सेल्फी को लेकर विकिपीडिया और फोटोग्राफर के बीच जंग छिड़ी हुई है। दोनों ने सेल्फी पर दावा किया है। विकिपीडिया ने यह कहते हुए सेल्फी हटाने से इन्कार कर दिया कि इस पर फोटोग्राफर का कोई कॉपीराइट नहीं है क्योंकि यह सेल्फी खुद बंदर ने ली है।

    नेशनल जर्नल की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस सप्ताह प्रकाशित नवीन कॉपीराइट नियमन और प्रणाली में अमेरिकी नियामक ने ऐसे उदाहरण दिए हैं जो संरक्षण के योग्य नहीं हैं। इनमें बंदर की तस्वीर और हाथी का भित्ति चित्र शामिल है। फोटोग्राफर डेविड स्लेटर जब 2011 में विलुप्तप्राय ब्लैक मकाउ बंदरों की तस्वीरें ले रहे थे तो उस दौरान उनमें से एक बंदर ने उनका कैमरा छीन लिया और सैकड़ों तस्वीरें लीं। इनमें से एक सेल्फी इन दिनों सुर्खियों में है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें