Naidunia
    Monday, December 11, 2017
    PreviousNext

    पाद की बदबू से हैं परेशान तो जरूर पढ़ें यह खबर

    Published: Thu, 29 Dec 2016 11:11 AM (IST) | Updated: Thu, 29 Dec 2016 02:54 PM (IST)
    By: Editorial Team
    farting smell bad solution 29 12 2016

    मेलबर्न। क्या आप भी दुर्गंध भरी पाद से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं। पाद मारने के कई कारण होते है, जैसे आपका भोजन सही तरीके से न पचना, सेहत के अहितकर खाना खाना और कुछ भी उल्‍टा-सीधा खाने की आदत। पादने की आदत गंदी होती है, लेकिन ऐसा कोई भी जानबूझकर नहीं करता है। यह एक नैचुरल प्रोसेस है जिसे रोकना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन कुछ खास तरीकों से आप अपनी पादने की आदत पर कंट्रोल कर सकते हैं।

    रिसर्चरों की एक टीम ने अपने शोध में पाया कि आलू, केला, अनाज आदि में भरपूर मात्रा में स्टार्च होती है जो पेट में हाइड्रोजन सल्फाइड गैस का निर्माण करती है और इसके बनने की प्रक्रिया में 75 फीसद तक की बढ़ोत्तरी कर देती है।

    यह शोध एडीलेड में आयोजित गैस्ट्रोएंट्रोलॉजिकल सोसायटी ऑफ ऑस्ट्रेलिया में पेश किया गया। आप सभी तो यह मानेंगे ही कि अपनी लाइफ में कई बार नहीं चाहते हुए आप पाद मारते हैं जिसकी दुर्गंध से आसपास की हवा बदबूदार हो जाती है।

    रिसर्चरों ने पाया है कि इसके पीछे का कारण नॉनवेज, दुग्ध उत्पाद व प्रोटीन के अन्य प्रकार में मौजूद एक अवयव जिम्मेदार होता है, जो हम अपने भोजन के रूप में लेते हैं। इस अवयव को सिस्टेइन नाम दिया गया है। यह सिस्टेइन ही पेट में बनने वाली हाइड्रोजन सल्फाइड गैस के बनने की प्रक्रिया को सात गुना तक बढ़ा देता है, जिसके कारण पैदा होने वाला पाद लोगों को असामाजिक बना देता है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें