Naidunia
    Tuesday, September 26, 2017
    PreviousNext

    यहां भगवान को चढ़ाया जाता है शरीर के बीमार हिस्‍से का मोम का पुतला

    Published: Tue, 20 Sep 2016 04:03 PM (IST) | Updated: Tue, 20 Sep 2016 04:14 PM (IST)
    By: Editorial Team
    sala-dos-milagres1 20 09 2016

    साल्‍वाडोर। इस बात में कोई शक नहीं कि दुनिया में ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो यह मानते हैं कि भगवान से दिल से प्रार्थना की जाए तो वह पूरी हो जाती है। भगवान उनकी प्रार्थनाएं सुन लें इसके लिए लोग तरह-तरह के जतन करते हैं। उन्‍हें लगता कि इस तरह के चढ़ावे से भगवान खुश होंगे और उनकी बात सुनेंगे। आपने यह तो सुना होगा कि भक्त भगवान के दर पर सोने, चांदी से लेकर कीमती पत्‍थर तक चढ़ावे में देते हैं लेकिन यह जानकार आश्‍चर्य होगा कि एक देश में मोम के बनें शरीर के भागों को चढ़ावे के रूप में भगवान के दर पर रखते हैं।

    ब्राजील के बाहिया में साल्वाडोर के चर्च नोस्‍सो सेनहोर डो बोनफिम में कुछ ऐसा ही होता है। यहां लोग शरीर के उन भागों का मोम फिगर तैयार करते जिसमें उन्‍हें दिक्‍कत हो या बीमारी हो।

    असंभव-सा लगता है ताश के पत्‍तों से ऐसा कारनामा

    जैसे अगर किसी के हाथ में परेशानी है तो वह हाथ का मोम का पुतला बनाकर चढा़वा करता है। उसी तरह बीमार शरीर के किसी भी भाग जैसे पैर, आंखे, फेफडें से लेकर सिर तक के मोम के पुतले चढा़ए जाते हैं।

    इस चढ़ावे के पहले वे चर्च में गाना गाते हैं और नाचते हैं। उसके बाद इन्‍हें प्रार्थना करते हुए उसके सामने चढ़ाते हैं। यह सब वह इस विश्‍वास के साथ करते हैं कि भगवान उनके बीमार शरीर के हिस्‍से को ठीक कर देंगे।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें