Naidunia
    Monday, December 11, 2017
    PreviousNext

    वैज्ञानिकों ने पांच अंगुलियों वाला रोबोटिक हैंड बनाया

    Published: Tue, 10 May 2016 07:02 PM (IST) | Updated: Tue, 10 May 2016 07:08 PM (IST)
    By: Editorial Team
    robotic hand 10 05 2016

    वॉशिंगटन। वैज्ञानिकों ने पांच अंगुलियों वाला रोबोटिक हैंड (रोबोट का हाथ) विकसित किया है। इस कामयाबी के चलते आने वाले समय में रोबोट अपने अनुभवों से सीख कर काम कर सकेगा। अब तक रोबोट पूर्व में किए या देखे गए काम को नहीं कर पाता था। इसे विकसित करने वालों में भारतीय मूल का वैज्ञानिक भी शामिल है।

    मौजूदा समय में रोबोट चिकित्सा के अलावा अंतरिक्ष मिशन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। लेकिन, निर्देश के बिना वह खुद से पेंसिल पकड़ने जैसा साधारण काम भी नहीं कर पाता। इसके लिए रोबोट के हाथों को सक्रिय होना होता है, जो तकनीकी रूप से बहुत कठिन है। वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस जटिलता को दूर करने का दावा किया है। उन्होंने रोबोट का ऐसा हाथ बनाने में सफलता हासिल की है जो पूरी निपुणता के साथ काम करने में सक्षम है। इंसानों के निर्देश के बिना यह अपने अनुभवों से सीखने में भी दक्ष है।

    वैज्ञानिकों की टीम में शामिल विकास कुमार ने बताया कि काम करने में समर्थ हाथ विकसित करना रोबोट वैज्ञानिकों के लिए बहुत बड़ी चुनौती थी। शोधकर्ताओं को वर्षों की मेहनत के बाद रोबोट का पांच अंगुलियों वाला हाथ बनाने में सफलता मिली है। इसका हाल में किया गया परीक्षण सफल रहा है। ऐसा प्रोग्राम भी विकसित किया गया है जो किसी भी गतिविधि का विश्लेषण करने में सक्षम है। शोधकर्ताओं के मुताबिक इसका व्यापक पैमाने पर इस्तेमाल काफी खर्चीला होगा, लेकिन भविष्य में इसका फायदा उठाया जा सकेगा।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें