Naidunia
    Sunday, November 19, 2017
    PreviousNext

    सेहत के लिए अच्‍छा भी है स्‍ट्रेस, बस उस पर काबू रखिए

    Published: Mon, 26 Dec 2016 02:47 PM (IST) | Updated: Mon, 26 Dec 2016 03:13 PM (IST)
    By: Editorial Team
    stress and job 26 12 2016

    मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। यह सच है कि किसी भी इंसान की सेहत और उसकी पर्सनैलिटी पर स्‍ट्रेस का नेगेटिव प्रभाव पड़ता है। लेकिन एक नई रिसर्च में दावा किया गया है कि कई बार सेहत के लिए स्‍ट्रेस या तनाव फायदेमंद भी होता है।

    स्‍ट्रेस से इंसानी दिमाग किसी भी मुद्दे पर ज्‍यादा फोकस कर सकता है, अलर्ट रह सकता है और इससे आपके काम की क्षमता तथा उत्‍पादकता भी बढ़ती है। इतना ही नहीं स्‍ट्रेस की वजह से कई बार सही निर्णय लेने में मदद मिलती है तथा काम को सही तरीके से व तय समय में पूरा करने की क्षमता बढ़ती है।

    इंडियाना बिजनेस स्‍कूल के रिसर्चर्स ने साल 2004 से अब तक 10000 से ज्‍यादा कामकाजी लोगों का लगातार विश्‍लेषण करने के बाद यह नतीजा हासिल किया है। उनके काम का स्‍ट्रेस मापने के लिए रिसर्चर्स ने उनकी कार्यशैली और काम के माहौल का भी अध्‍ययन किया था।

    सात साल की रिसर्च के बाद पता चला कि जो लोग हाई लेवल के स्‍ट्रेस में काम कर रहे थे लेकिन उनका अपने काम पर नियंत्रण नहीं था, उनकी मौत हो गई। ऐसे लोगों की मौत की प्रमुख वजह कैंसर पाई गई। यानी स्‍ट्रेस की वजह से उन्‍हें कैंसर हो रहा था। वहीं कुछ लोग अन्‍य बीमारियों की वजह से भी मारे गए।

    जो लोग डिमांडिंग जॉब कर रहे थे और उनका अपने काम पर नियंत्रण नहीं था, उनमें से भी 15 प्रतिशत की मौत हो गई। लेकिन जो लोग हाई स्‍ट्रेस के बीच अपने काम पर कंट्रोल रख पाए, उनका वजन बढ़ा हुआ मिला।

    लेकिन जिन लोगों ने स्‍ट्रेस के साथ अपने काम पर कंट्रोल रखा तथा डेडलाइंस व फ्रीडम को बनाए रखा, उनका स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहा।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें