Naidunia
    Tuesday, September 26, 2017
    PreviousNext

    ट्री मैन को जल्द मिलेगी 'जड़ों' से निजात

    Published: Sun, 31 Jan 2016 06:32 PM (IST) | Updated: Sun, 31 Jan 2016 06:33 PM (IST)
    By: Editorial Team
    abul bajandar 31 01 2016

    ढाका। हाथों और पैरों पर उग आए पेड़ के जड़ समान मस्सों से अब्दुल बजनदार को जल्द ही राहत मिल सकती है। ट्री मैन के नाम से मशहूर हो चुके अब्दुल के ऑपरेशन की तैयारी ढाका मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल (डीएमसीएच) में पूर्ण हो चुकी है। अब्दुल को इपिडर्मोडिस्प्लेसिया वेरिकिफॉर्मिस वार्ट्स नामक बीमारी करीब दस साल पहले हुई थी।

    शुरुआत में कोई तकलीफ नहीं हुई। लेकिन धीरे-धीरे उसके काम करने की सामर्थ्य जाती रही। अब तो दोनों हाथों में दो से तीन इंच की दर्जनों जड़ें दिखाई देती हैं। कुछ छोटी-छोटी जड़ें पैरों में भी उग आई हैं। इन्हीं के चलते उसे अपना साइकिल रिक्शा का धंधा भी छोड़ना पड़ा। अब तो यह हालत है कि दोनों हाथों का वजन करीब पांच किलो हो गया है।

    टेस्ट जारी

    खुलना नामक स्थान के रहने वाले 26 वर्षीय अब्दुल का ऑपरेशन का सारा खर्च बांग्लादेशी सरकार वहन करेगी। इन दिनों इस बात के लिए परीक्षण किए जा रहे हैं कि किसी अहम तंत्रिका को हटाए बगैर इन स्वास्थ्य समस्या के बगैर हटाया जा सकता है या नहीं।

    चार साल पहले ज्यादा बढ़ी

    बालपन में बजनदार को ऐसी कोई समस्या नहीं थी, लेकिन चार साल पहले अचानक ये मस्से इतने बढ़ गए कि समस्या खड़ी हो गई। तब डॉक्टरों ने उसे इपिडर्मोडिस्प्लेसिया वेरिकिफॉर्मिस वार्ट्स नामक दुर्लभ जेनेटिक त्वचा बीमारी बताई। इसमें व्यक्ति त्वचा की वृद्धि के प्रति अतिसंवेदनशील हो जाता है।

    भारत का खर्च नहीं उठा सकता था

    बजनदार ने पड़ोसी देश भारत के डॉक्टरों को भी यह समस्या बताई लेकिन उसका परिवार वहां का खर्च नहीं उठा सकता था।

    काटने की कोशिश की तो दर्द हुआ

    बजनदार के मुताबिक, जब ये मस्से पहली बार दिखे तो उसने इन्हें काटने की भी कोशिश की, लेकिन वह दर्दनाक था। इसके बाद होम्योपैथ और जड़ी-बूटी विशेषज्ञ को भी दिखाया गया, लेकिन फर्क नहीं पड़ा। इन दवाओं से उसकी तकलीफ और बढ़ गई।

    दुनियाभर में तीन मामले

    डीएमसीएच के डायरेक्टर सामंता पाल सेन के मुताबिक, अब्दुल को मिलाकर दुनियाभर में ऐसे सिर्फ तीन केस सामने आए हैं। बांग्लादेश में ऐसा पहली बार सामने आया है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें