Naidunia
    Tuesday, September 19, 2017
    PreviousNext

    वैन पर दुनिया घूमने निकला यह परिवार

    Published: Wed, 16 Dec 2015 04:09 PM (IST) | Updated: Wed, 16 Dec 2015 04:47 PM (IST)
    By: Editorial Team
    adventurous family 16 12 2015

    कैलिफोर्निया। आपने घुमंतू लोग तो कई देखे होंगे, लेकिन अमेरिका के इस परिवार का कोई सानी नहीं। एडम, अपनी पत्नी और दो बच्चियों के साथ 2012 से अब तक 14 देश घूम चुके हैं। परिवार अपनी खास वैन में भ्रमण करता है। एडम और एमिली की एक बेटी का जन्म तो उनकी ब्राजील यात्रा के दौरान हुआ। जन्म के बाद से वह वैन में ही पल रही है।

    • नहीं आ सके भारत : एमिली ने बताया, जब मैं पहली बार गर्भवती हुई, तब एडम एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे। वह कामयाब होता तो हम छह महीने भारत और नेपाल में गुजारते, लेकिन किन्हीं कारणों से ऐसा नहीं हो सका। तभी हमने तय किया कि दुनिया घुमने का सपना साकार करने का वक्त आ गया है।
    • तैयारी में लगा एक साल : दोनों को अपनी इस यात्रा की तैयारी करने में करीब साल भर लग गया। उन्होंने प्लानिंग की, साथ ही पैसा भी जुटाना शुरू किया। क्राउड फंडिंग वीडियो के साथ ही एडम की पेटिंग्स बेचना शुरू किया, फंडराइजिंग शो आयोजित किए।
    • वैन में किए बदलाव : परिवार के पास वैन पहले से थी, जो उन्होंने 2004 में पांच लाख रुपए (7500 डॉलर) में खरीदी थी। हालांकि इतनी लंबी यात्रा और नन्ही बच्ची के कारण इसमें कई बदलाव किए गए। तब बड़ी बेटी कोलेटी 20 माह की थी। वैन में नया फ्रिज, पानी की छोटी टंकी, गैस स्टोव, बिजली के लिए सोलर पैनल जैसी जरूरी चीजें लगाई गईं।
    • प्रकृति के करीब : चारों लोग नहाना और अन्य दैनिक क्रियाकलाप खुले में ही करते हैं। कभी-कभार होटल में अधिकांश समय प्राकृतिक चीजें खाते हैं। खाना पकाने का काम एमिली करती हैं।
    • यह है नियम : परिवार ने नियम बनाया है कि यदि किसी कोई शख्स कहीं रुकना नहीं चाहता है, तो उसकी बात का पूरा सम्मान किया जाएगा और पूरा परिवार आगे बढ़ जाएगा।
    • ब्राजील में बिजनेस : अपनी यात्रा के लिए फंड जुटाने के लिए एडम ने '24 आवर बाजार' नाम से बिजनेस शुरू किया है। इसके तहत वे अपनी कलाकारी वाली चीजों को बेचते हैं।
    • ये देश घूम चुके : अमेरिका, मैक्सिको, ग्वाटेमाला, होंडुरास, निकारागुआ, अल साल्वडोर, कोस्टारिका, पनामा, कोलंबिया, इक्वाडोर, पेरू, चिली, अर्जेंटीना, उरुग्वे और ब्राजील।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें