Naidunia
    Thursday, July 20, 2017
    PreviousNext

    पति सहित इस महिला को है हर चीज से 'एलर्जी'

    Published: Thu, 17 Nov 2016 01:43 PM (IST) | Updated: Thu, 17 Nov 2016 01:46 PM (IST)
    By: Editorial Team
    allergy-woman-husband 17 11 2016

    वॉशिंगटन। अमेरिका की रहने वाली 29 साल की जोहाना वॉटकिन्स की जिंदगी तबाह हो रही है। उसे धूल, खाना, तमाम तरह के केमिकल्स तक से एलर्जी है। इस सूची में उनके पति का नाम भी शामिल है, जिनसे वह गले भी नहीं लग सकती हैं।

    सुनने में यह अजबी लग सकता है, लेकिन जोहाना वास्तव में इस परेशानी का सामना कर रही हैं। दरअसल, वह मास्ट सेल ऐक्टिवेशन सिंड्रॉम (एमसीएएस) से पीड़ित है। इस बीमारी की वजह से इंसान के शरीर की गंध सहित उसे लगभग हर चीज से एलर्जी है।

    इसके चलते जोहाना बीते एक साल से अपने बेडरूम में ही कैद होकर रह गईं हैं। उनके पति स्कॉट ने उनके लिए एक 'सेफ जोन' बनाया है। इस कमरे की खिड़कियां बंद रहती हैं, धूप नहीं आती और कमरे को प्लास्टिक से कवर किया गया है।

    साइकिल से 9 महीने खोजता रहा पत्नी, जब मिली तो...

    जोहाना को कोई नुकसान न हो, इसलिए स्कॉट दूसरे कमरे में रहते हैं। जोहाना अपने बेडरूम से सिर्फ तब निकलती हैं जब उन्हें डॉक्टर के पास जाना होता है। फिर भी जोहाना और उनके पति स्कॉट ने ठीक होने की उम्मीद नहीं छोड़ी है। उन्हें आशा है कि एक दिन जोहाना ठीक हो जाएंगी।

    इस बीमारी का पता लगाने के लिए जोहाना को 30 डॉक्टरों से जांच करवानी पड़ी। दरअसल, किसी को असल बीमारी का पता नहीं लग पा रहा था। मास्ट सेल वाइट ब्लड सेल्स का ही एक प्रकार है, जो हमारे शरीर से केमिकल निकाल कर इम्यून सिस्टम को कंट्रोल करता है।

    फेसबुक में लड़की ने लुभाकर किया टॉर्चर, युवक ने किया ऐसा काम

    मगर, जोहाना के मास्ट सेल वैसे काम नहीं करते, जैसे उन्हें करना चाहिए। ये मास्ट सेल गलत समय पर गलत जगह केमिकल स्रावित करते हैं। पहली बार एमसीएएस का पता 9 साल पहले चला था।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी