Naidunia
    Saturday, November 18, 2017
    PreviousNext

    जब अलग लाइफ स्टाइल के कारण चर्चा में आए काऊ बॉयज

    Published: Mon, 24 Apr 2017 10:09 AM (IST) | Updated: Tue, 25 Apr 2017 07:29 AM (IST)
    By: Editorial Team
    horse 24 04 2017

    साहसी, निडर और खतरों से खेलने वाला। कुछ ऐसी ही इमेज है अमेरिका के टैक्सस इलाके के काऊ बॉयस की। माना जाता है कि सन् 1866 से 1886 तक काऊ बॉयस का स्वर्णिम काल रहा। इस दौरान उन्हें उनकी लाइफ स्टाइल के कारण दुनियाभर में पहचान मिली। इनका मुख्य काम घोड़ों के तबेले में काम करना और उनकी देखरेख करना था। काऊ बॉयस के बारे में तब कई तरह के मिथ प्रचलित थे।

    तब यह लाइफ स्टाइल इतनी प्रसिद्ध हो गई थी कि अमेरिकी गृहयुद्ध के खात्मे के बाद वहां करीब 50 लाख काऊ बॉय थे। मगर फिर ऑटोमोबाइल क्षेत्र में क्रांति और राइट ब्रदर्स के हवाई जहाज के आविष्कार के बाद काऊ बॉय ओझल होना शुरू हो गए।

    प्रथम विश्व युद्ध के पहले तक तो ये लगभग समाप्त से हो गए। माना जाता है कि उपरोक्त तस्वीर बचे हुए काऊ बॉय के आखिरी दिनों की है, जिसमें एक काऊ बॉय ऊंचे टीले से अपने घोड़ों पर नजर बनाए हुए है।

    दरअसल, काऊ बॉयस घोड़ों को बाजार में बेचने के लिए सैकड़ों मील की यात्राएं करते थे और खुले आसमान के नीचे जानवरों के खतरों के बीच रात गुजारते थे। उनकी अलग शैली के कपड़े, घुमावदार टोपी, 2 इंच ऊंची हील वाले लम्बे जूते और धूल से बचने के लिए मुंह पर बांधने के लिए गले में पड़ा रहने वाला स्कार्फ तब उनकी पहचान हुआ करती थी। बाद में यह फैशन बन गया और आज भी यह स्टाइल प्रमुखता से इस्तेमाल होता है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें