Naidunia
    Wednesday, June 28, 2017
    PreviousNext

    पुराने गर्दन के दर्द में कारगर होगी ताई ची की प्रैक्टिस

    Published: Tue, 18 Oct 2016 11:51 AM (IST) | Updated: Tue, 18 Oct 2016 11:57 AM (IST)
    By: Editorial Team
    tai-chi-nech-pain 18 10 2016

    वॉशिंगटन। एक ही जगह पर बैठकर घंटों काम करने वाले लोगों में लगातार गर्दन का दर्द होना इन दिनों आम होता जा रहा है। हार्वर्ड में किए गए नए अध्ययन के अनुसार, एक चीनी मार्शल आर्ट ताई ची का अभ्यास करना लगातार गर्दन दर्द से छुटकारा दिलाने में उतना ही प्रभावी हो सकता है, जितना एक्सरसाइज करना।

    शोधकर्ताओं ने ताईची के ग्रुप की तुलना गर्दन की एक्सरसाइज करने वाले ग्रुप के साथ की। दोनों ही ग्रुप को गर्दन के दर्द और विकलांगता में सुधार के लिए कोई उपचार नहीं दिया गया। इसके बाद उन्होंने पाया कि यदि पुराने गर्दन दर्द में कोई इलाज नहीं लिया जाए तो 12 सप्ताह तक ताई ची का अभ्यास करने से अधिक राहत मिलती है।

    अध्ययन में यह भी पता लगाया गया कि कि क्या ताई ची पारंपरिक गर्दन के व्यायाम की तुलना में अधिक या कम प्रभावी था। इसकी जांच से लिए 114 लोगों को शामिल किया गया। इसके लिए उन लोगों को शामिल किया गया, जो 18 साल से अधिक उम्र के थे और लगातार तीन महीनों से गर्दन दर्द की समस्या से जूझ रहे थे।

    बिना हाथों के जन्मी बच्ची ने ऐसे जीत लिया सबका दिल

    अमेरिका में हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में सहायक प्रोफेसर पीटर एम वेन ने कहा कि इस अध्ययन से पता चला है कि कोई उपचार नहीं लेने की तुलना में ताई ची का 12 सप्ताह तक अभ्यास करना दर्द, विकलांगता, जीवन की गुणवत्ता और पुराने गर्दन दर्द में काफी प्रभावी था।

    उन्होंने कहा ताई ची गर्दन के व्यायाम के लिए 12 सप्ताह तक प्रैक्टिस करने की तुलना में न तो बेहतर था और न ही कमतर। ताई ची एक आंतरिक चीनी मार्शल आर्ट है, जिसे रक्षा का प्रशिक्षण और स्वास्थ्य लाभ दोनों के लिए किया जाता है। इसमें गतिशील मस्कुलोस्केल्टन ब्रीथिंग और मेडिटेशन ट्रेनिंग दी जाती है।

    समलैंगिक शादी के खिलाफ पेरिस में मार्च

    ताई ची का अक्सर स्वास्थ्य को सुधारने के मकसद से उपयोग किया जाता है। सबूत इस बात का समर्थन करते हैं कि पीठ दर्द और मानसिक विकारों वाले लोगों के इलाज में यह बेहतर मदद करता है। पुराने गर्दन दर्द से राहत में ताई ची के लाभ को बताने वाले किसी अध्ययन को इससे पहले नहीं किया गया था।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी