Naidunia
    Monday, August 21, 2017
    Previous

    फ्रांस के रिसर्चर्स ने ढूंढा वानाक्राय वायरस का तोड़

    Published: Sat, 20 May 2017 11:07 AM (IST) | Updated: Sun, 21 May 2017 08:11 AM (IST)
    By: Editorial Team
    aadhar hacking 20 05 2017

    पेरिस। फ्रांस के रिसर्चर्स ने शुक्रवार को दावा किया कि उन्होंने वानाक्राय वायरस से प्रभावित कंप्यूटर की फाइल्स को बचाने का तरीका तलाश लिया है। इसके लिए उन्होंने वॉनाकीवी नाम का टूल बनाया है। हालांकि, रिसर्चर्स ने यह भी बताया है कि उनका तरीका कुछ खास परिस्थितियों में ही काम करेगा।

    दुनियाभर में जाने माने हैकर मैथ्यू सुइच ने कहा कि यह परफेक्ट सॉल्यूशन नहीं है। मगर, फिलहाल यही एक तरीका है, जिसके जरिए लॉक की गई फाइल्स को अनलॉक किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि साइबर अटैक के शिकार हुए जिस कंप्यूटर को रीबूट नहीं किया गया है, यह उसी पर काम करेगा।

    इसके अलावा वॉनाक्राइ ने जिन कंप्यूटरों फाइलों को पर्मानेंट बंद नहीं किया है, उन पर भी यह टूल काम करेगा। गौरतलब है कि इस वायरस से अब तक 150 देशों के तीन लाख से अधिक कंप्यूटर प्रभावित हो गए हैं। वानाक्राय सिस्टम में अटैक करने के बाद यूजर को धमकी देता है कि यदि एक हफ्ते के अंदर उसे 300 से 600 डॉलर फिरौती नहीं दी गई, तो वह सिस्टम को हमेशा के लिए लॉक कर देगा।

    दुनियाभर के सिक्योरिटी रिसर्चर्स की टीम ने मिलकर साइबर अटैक की शिकार हुई फाइल्स को अनलॉक करने का तरीका ढूंढ लिया। रिसर्चर्स को पता था कि उनके पास टूल को बनाने के लिए ज्यादा समय नहीं है क्योंकि वक्त बीतने के साथ फाइलों को बचाना मुश्किल हो जाता। सुइच ने टि्वटर पर भेजे डायरेक्ट मैसेज में कहा कि यह तरीका

    एक्सपी से लेकर विंडोज7 तक के किसी भी सिस्टम में काम करेगा।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें