Naidunia
    Sunday, May 28, 2017
    PreviousNext

    रूहानी बने ईरान के राष्ट्रपति, दूसरी बार इस पद पर हुए काबिज

    Published: Sat, 20 May 2017 03:21 PM (IST) | Updated: Sun, 21 May 2017 08:16 AM (IST)
    By: Editorial Team
    rouhani 2017520 152554 20 05 2017

    बेरूत। ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आ गए हैं और स्टेट टीवी के अनुसार हसन रूहानी ने यह चुनाव जीत लिया है। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी इब्राहिम रेसी को हराया है। इसके साथ ही हसन रूहानी लगातार दूसरी बार ईरान के राष्ट्रपति का पद संभालेंगे। रूहानी को देश में आर्थिक सुधारों के लिए जाने जाते हैं।

    इससे पहले राष्ट्रपति हसन रूहानी ने आधे से अधिक मतों की गणना के बाद भारी बढ़त बना ली थी और तभी से उनकी जीत पक्की मानी जा रही थी। दो करोड़ 59 लाख मतों की गणना के बाद रूहानी ने एक करोड़ 46 लाख मत से आगे चल रहे थे।

    जबकि उनके कट्टरपंथी प्रतिद्वंद्वी इब्राहिम रईसी को एक करोड़ एक लाख मत मिले थे। ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद आज सुबह से मतगणना शुरू हुई थी। यहां शुक्रवार को हुए मतदान में 70 फीसदी वोट पड़े थे।

    निवर्तमान राष्ट्रपति हसन रूहानी दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव मैदान में थे। उनका मुख्य मुकाबला कट्टरपंथी मौलवी और पूर्व अभियोजक इब्राहिम रेसी से था, जो देश के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के करीबी हैं।

    यदि चुनाव में किसी भी उम्मीदवार को 50 फीसदी से अधिक वोट नहीं मिलते हैं तो अगले सप्ताह दूसरे दौर का मुकाबला होता। ईरान में 1985 से ही प्रत्येक निवर्तमान राष्ट्रपति का दोबारा चुनाव होता है, जब खामेनेई खुद दूसरे कार्यकाल के लिए निर्वाचित हुए थे। खामेनेई ने शुक्रवार सुबह आठ बजे मतदान शुरू होने के कुछ मिनट बाद ही अपना वोट डाला था।

    इस बार राष्ट्रपति चुनाव के लिए 5.4 करोड़ से अधिक लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के योग्य थे। देश के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने मीडिया को बताया कि शुक्रवार को हुए मतदान में चार करोड़ से अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान के लिए बड़ी संख्या में उमड़ी भीड़ को देखते हुए मतदान का समय पांच घंटे के लिए बढ़ा दिया गया था।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी