Naidunia
    Thursday, December 14, 2017
    PreviousNext

    फास्ट फूड ने बढ़ाया बंदर का मोटापा, करना पड़ रही डाइट

    Published: Sat, 20 May 2017 10:18 AM (IST) | Updated: Sun, 21 May 2017 08:11 AM (IST)
    By: Editorial Team
    fat monkey 20 05 2017

    बैंकॉक। आपने अक्सर इंसानों को मोटापा कम करने के लिए डाइट करते हुए देखा होगा लेकिन क्या कभी किसी जानवर को ऐसा करते देखा है। वैसे ऐसा होता नहीं लेकिन इस बात थाइलैंड में एक बंदर को डाइट करना पड़ रही है। यह बंदर महाशय फास्ट फूड और कोल्ड्रिंक पी कर इतने मोटे हो गए हैं कि उनकी तोंद बाहर लटकने लगी है। इसके बाद इन्हें सख्त डाइट फॉलो करनी पड़ रही है।

    एक अंग्रेजी अखबार की खबर के अनुसार थाइलैंड के जंगलों में रहने वाला यह बंदर घूमने आए लोगों द्वारा छोड़े गए फास्ट फूड और कोल्ड्रिंक्स को खाने में लग जाता था। इसके बाद यह लगातार मोटा होने लगा और पिछले महीने इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद वाइल्ड लाइफ अधिकारियों ने इस बंदर को बचाया है। इसका निकनेम अंकल फैट रखा गया है।

    खबर के अनुसार थाइलैंड में जंगली बंदर शहरों में घूमते रहते हैं और लोग उन्हें खाने के लिए कई चीजें दे देते हैं। इसके चलते ज्यादातर बंदरों का वजन 30 पोंड तक हो गया है लेकिन अंकल फैट तो इनसे भी तीन गुना ज्यादा वजन लिए घूम रहे थे।

    बंदर को पकड़ने वाले काचा फुकेम के अनुसार यह आसान नहीं था। वो अपने ग्रुप का लीडर है और जब मैं उसे पकड़ने के लिए गया तो मुझे झुंड के बंदरों से भी निपटना पड़ा। माना जा रहा है कि अंकल फैट की उम्र 10-15 साल के बीच है और उसका वजन कम करने के लिए उसे रोजाना सिर्फ 400 ग्राम खाना दिया जा रहा है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें