Naidunia
    Saturday, November 18, 2017
    PreviousNext

    पाक की सिंधु जल पर न्यायाधिकरण गठन की मांग

    Published: Mon, 18 Sep 2017 12:05 AM (IST) | Updated: Mon, 18 Sep 2017 12:11 AM (IST)
    By: Editorial Team
    pak flag 18 09 2017

    इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने भारत के साथ हुए सिंधु जल समझौते पर अपनी शिकायतों के निस्तारण के लिए विश्व बैंक से पंचाट अदालत (न्यायाधिकरण) के गठन की मांग की है। पाकिस्तान ने यह मांग वाशिंगटन स्थित विश्व बैंक मुख्यालय में हुई भारत के साथ दो दौर की वार्ता विफल होने के बाद उठाई है।

    पाकिस्तान को जम्मू-कश्मीर में भारत सरकार द्वारा बनाई जा रही रतले और किशनगंगा पनबिजली परियोजनाओं को लेकर आपत्ति है। इन्हीं आपत्तियों को सुलझाने के लिए मध्यस्थ के तौर पर विश्व बैंक ने एक अगस्त और 14 सितंबर को दो दौर की वार्ता कराई थी। विश्व बैंक भी 1960 में हुई इस समझौते का तीसरा पक्ष है।

    पाकिस्तान के एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार के मुताबिक मामले में पंचाट गठित करने का अनुरोध एक साल पुराना है लेकिन उस पर अभी तक ध्यान नहीं दिया गया। अब जबकि पाकिस्तान और भारत की वार्ता विफल हो चुकी है, तब पंचाट का गठन करके समझौते के अनुसार फैसला किया जाना चाहिए।

    विश्व बैंक ने शनिवार को जारी बयान में कहा था कि दोनों देशों की वार्ता विफल रही है लेकिन दोनों समझौते का सम्मान करते हुए सर्वमान्य बनाने पर सहमत हैं। इसके लिए भविष्य में फिर से निष्पक्ष प्रयास किये जाएंगे।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें