Naidunia
    Thursday, June 29, 2017
    PreviousNext

    जगह पड़ी कम तो यहां 19 मंजिला इमारत के बीच से निकलती है ट्रेन

    Published: Mon, 20 Mar 2017 12:49 PM (IST) | Updated: Tue, 21 Mar 2017 10:07 AM (IST)
    By: Editorial Team
    china train 20 03 2017

    बीजिंग। दक्षिणी चीन में 19 मंजिला आवासीय इमारत के बीच में एक लाइट रेलवे ट्रैक बनाया गया है। चूंगचींग शहर की आबादी करीब 49 लाख है, जो यहां के 31,000 वर्ग मील में बसे शहर में रहती है। जगह की कमी की समस्या से निपटने के लिए शहरी नियोजक ने रचनात्मक तरीके को अपनाया है।

    डेली मेल में प्रकाशित एक खबर के अनुसार, यहां एक विशेष रेलवे स्टेशन को बनाया गया है, जो इमारत की छठवीं से आठवीं मंजिल के बीच में बना हुआ है। इस इमारत में रहने वाले लोगों के लिए खास किस्म के उपकरण लगाए गए हैं, ताकि ट्रेन के कारण होने वाले शोर को कम किया जा सके।

    इस बिल्डिंग में रहने वाले लोगों का कहना है कि उनको ट्रेन की आवाज उतना ही परेशान करती है, जितना एक डिशवॉशर से होने वाले शोर के कारण होता है। इस रचनात्मक काम के जरिए नियोजकों ने पूरी इमारत को गिराने के बजाए ट्रेन के लिए आसानी से रास्ता निकाल लिया।

    सिटी ट्रांसपोर्ट की एक प्रवक्ता ने कहा कि हमारा शहर काफी सघन बसा है। ऐसे में सड़कों और रेलवे लाइनों के लिए जगह खोजना वास्तव में एक चुनौती है। बंदरगाह शहर चूंगचींग चीन में चार नगर पालिकाओं में से एक है और यांग्त्ज नदी के तट पर स्थित है। इस शहर को माउंटेन सिटी के नाम से जाना जाता है क्योंकि यह वन और पहाड़ियों के गहरे झुकाव के आस-पास स्थित है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी