Naidunia
    Sunday, May 28, 2017
    PreviousNext

    कश्मीर में आतंक फैलाने वाले की नागरिकता छीनेगा अमेरिका

    Published: Tue, 21 Mar 2017 04:33 PM (IST) | Updated: Tue, 21 Mar 2017 04:37 PM (IST)
    By: Editorial Team
    revoking-citizenship 21 03 2017

    वाशिंगटन। अमेरिका पाकिस्तानी मूल के एक आतंकी की नागरिकता छीनने जा रहा है। 1980 के दशक में कश्मीर में आतंक फैलाने वाला ईमान फेरिस फिलहाल अमेरिका में आतंकी गतिविधि में संलिप्तता के कारण 20 साल की सजा काट रहा है। फेरिस पर नागरिकता के लिए आवेदन करते समय तथ्य छिपाने का आरोप है।

    खबरों के मुताबिक, पाकिस्तानी मूल के 47 वर्षीय फेरिस को 1999 में अमेरिकी नागरिकता मिली थी। वह शिकागो में रह रहा था। 2003 में उसे आतंकी संगठन अलकायदा की मदद करने का दोषी पाया गया। इस मामले में उसे 20 साल जेल की सजा सुनाई गई।

    संघीय जांचकर्ताओं ने बताया कि नागरिकता लेने के लिए दिए गए आवेदन में उसने यह तथ्य छिपाया था कि वह कश्मीर में आतंकी गतिविधियों में शामिल रहा था। उसने आतंकी संगठन हरकत-उल-जिहादी अल-इस्लामी से जुड़े होने की बात भी छिपाई थी।

    सोमवार को न्याय विभाग ने शिकागो की संघीय अदालत में फेरिस की अमेरिकी नागरिकता रद करने के संबंध में याचिका दायर की। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन में यह ऐसा पहला ज्ञात मामला है। अमेरिकी अटॉर्नी एस. बॉयसे ने कहा कि अमेरिकी नागरिकता के आवेदनों को धोखाधड़ी से मुक्त रखने के लिए यह कदम जरूरी है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी