नई दिल्ली। ग्रेटर नोएडा में जारी ऑटो एक्सपो में कई तरह की गाड़ियां और बाइक्स लॉन्च हुईं लेकिन इनमें इलेक्ट्रिक वाहनों का काफी दबदबा रहा। इन्हीं में होंडा ने भी अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है। पीसीएक्स 150 नाम से पेश हुए इस स्कूटर की खास बात यह है कि होंडा की तरफ से भारत में यह पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है।

ऑटो एक्सपो में पेश हुए इलेक्ट्रिक स्कूटर PCX 150 को होंडा ने मोबाइल पावर पैक का नाम दिया है और इस बैटरी के डाउन होने पर इसकी जगह चार्ज बैटरी लगाकर इसे कुछ ही मिनटों में दोबारा चलाया जा सकता है। इस स्कूटर में दी गई बैटरी अपने आप में एक पावर स्टेशन होगी जिसे स्कूटर के अलावा और भी इलेक्ट्रिक उपकरणों में इस्तेमाल किया जा सकता है। यानी प्रैक्टिकली देखें तो भविष्य में इस तरह की टेक्नोलॉजी ज्यादा असरदार साबित हो सकती है।

कैसी है इसकी बैटरीः होंडा के इलेक्ट्रिक स्कूटर PCX 150 में लीथियम आयन बैटरी लगी है जोकि सेफ और किफायती मानी जाती है, फुल चार्ज होने पर यह न केवल लम्बी दूरी तय करती है बल्कि चार्ज होने पर इसमे ज्यादा समय नहीं लगता। इस स्कूटर में कंपनी ने PCX में 0.98 किवा इलेक्ट्रिक मोटर लगाई है जो रिमूवेबल लीथियम इऑन बैटरी पैस से लैस है। फिलहाल यह एक कांसेप्ट मॉडल है और होंडा ने इसके बारे में ज्यादा जानकारी साझा नहीं की है, हालांकि कंपनी ने जापान और एशियाई बाज़ार में इसी साल इसके लॉन्च होने की भी पुष्टि की है।