- वित्त राज्य मंत्री ने लोकसभा में बताया, मुद्दा काउंसिल के पास विचाराधीन है - जीएसटी प्रणाली में टैक्स फाइल करने वालों की संख्या दोगुनी हुई

नई दिल्ली। आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते हो सकते हैं। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने संकेत दिए हैं कि GST काउंसिल इलेक्ट्रिक वाहन पर टैक्स घटाने पर विचार करेगा। उन्होंने यह जानकारी सोमवार को लोकसभा में दी। वरुण गांधी ने इस पर सवाल पूछा था। अनुराग ठाकुर ने बताया, इलेक्ट्रिक वाहन से टैक्स घटाने के मुद्दे पर काउंसिल में बात हुई है।

अनुराग ठाकुर ने बताया कि GST सिस्टम में टैक्स दाखिल करने वालों की संख्या दोगुनी हो गई है। इससे पता चलता है कि इसके प्रति लोगों का भरोसा बढ़ा है। 2017 में GST लागू होने के बाद से काउंसिल ने प्रक्रिया को सरल बनाने और कारोबारियों तथा MSME सेक्टर को लाभ पहुंचाने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्हें 92,000 करोड़ रुपए से अधिक का लाभ पहुंचाया गया है।

बकौल अनुराग, समय के साथ नई टैक्स प्रणाली बेहतर हुई है। इसी का नतीजा है कि पिछले महीने 1 दिन में 21 लाख रिटर्न दाखिल हुए हैं। अप्रैल-मई 2019 में टैक्स वसूली पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 8.5 प्रतिशत से अधिक बढ़ी है।

दोपहिया अपनाना आधार जैसा मामला नहीं : TVS मोटर और बजाज ऑटो ने कहा कि पारंपरिक दोपहिया वाहनों से 100 फीसदी इलेक्ट्रिक की तरफ बढ़ना आधार जैसा मामला नहीं है। यह बदलाव पूरी तरह गैर-जरूरी है। TVS मोटर कंपनी के सीएमडी वेणु श्रीनिवासन के मुताबिक, यह आधार जैसा मामला नहीं है। न ही यह किसी सॉफ्टवेयर या कार्ड प्रिंट करने जैसा है। आपको पूरी आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करनी होगी और वर्तमान आपूर्ति श्रृंखला से आगे बढ़ना होगा।