Naidunia
    Sunday, December 17, 2017
    PreviousNext

    विश्‍व के सबसे अमीर शख्स बने बिजोस, जानिए उनके जीवन की ये 10 बातें

    Published: Thu, 27 Jul 2017 11:31 PM (IST) | Updated: Fri, 28 Jul 2017 10:58 AM (IST)
    By: Editorial Team
    bezos2-1024x665 27 07 2017

    मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। ऑनलाइन शापिंग वेबसाइट अमेजन के सीईओ जेफ बिजोस सुर्खियों में हैं। वे विश्‍व के सर्वाधिक धनी व्‍यक्ति बन गए हैं और उन्‍होंने माइक्रोसॉफ्ट के संस्‍थापक बिल गेट्स को भी पीछे छोड़ दिया है। मशहूर पत्रिका फोर्ब्‍स ने बकायदा इसकी पुष्टि की है और इसके बाद वे अमीर व्‍यक्तियों की सूची में शीर्ष पर पहुंच चुके हैं। आइए जानते हैं बिजोस के बारे के जीवन और करियर से जुड़ी कुछ बातें।

    - बिजोस की मौजूदा संपत्ति के आंकड़े 90.6 बिलियन डॉलर बताए जा रहे हैं। फोर्ब्स की सूची में अव्‍वल पर पहुंचने वाले सातवें क्रम के व्‍यक्ति हैं।

    - वे जन्‍म से ही समृद्ध परिवार से थे। उनका जन्‍म 12 जनवरी 1964 में न्यू मैक्सिको में हुआ था। उनका परिवार 25 हजार एकड़ जमीन का आसामी था।

    - उनके चर्चे तब भी धनी वर्ग में होते थे। पढ़ने में बेहतर बिजोस ने अपनी तरक्‍की के संकेत बचपन में ही दे दिए थे। वे नेशनल मेरिट स्‍कॉलर रहे हैं।

    - फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी से उन्‍होंने सिल्‍वर नाइट पुरस्‍कार जीता और बाद में प्रिंसटन विवि से स्‍नातक की परीक्षा पास की।

    - उनका पारिवारिक जीवन औरों से अलग रहा। जब वे छोटे थे तभी उनकी मां ने दूसरा विवाह कर लिया था। बिजोस का मूल नाम जेफ जार्जेंसन था और दूसरे पिता का उपनाम बिजोस था, इसके चलते उनका भी पूरा नाम जेफ बिजोस हो गया।

    - 80 के दशक में उन्‍होंने काम करना आरंभ किया। सबसे पहले उन्‍होंने वॉल स्‍ट्रीट में सीएस यानी कम्‍प्‍यूटर साइंस में काम किया।

    - वे बैंकर्स ट्रस्‍ट के लिए भी काम कर चुके हैं। वर्ष 1994 में उन्‍होंने अमेजन कंपनी की नींव रखी जो कि काफी मशहूर हुई।

    - मई 2016 में, बिज़ोस ने 671 मिलियन डॉलर में कंपनी में अपनी हिस्सेदारी के एक लाख से अधिक शेयर बेचे, जिससे अमेज़न होल्डिंग्स की बिक्री में सबसे ज्यादा पैसा कमाया।

    - वे गूगल में पहले शेयरधारकों में से एक थे, जब उन्होंने 199 8 में 250,000 डॉलर का निवेश किया। उस 250,000 डॉलर के निवेश के परिणामस्वरूप गूगल शेयर के 3.3 मिलियन शेयरों की कीमत लगभग 3.1 अरब डॉलर थी।

    - उन्होंने यूनिटी जैव प्रौद्योगिकी में भी निवेश किया है। यह एक अनुसंधान फर्म है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें