मुंबई। भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए अच्छी खबर है। अब वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देने वाले देशों की संख्या में इजाफा हुआ है। इस समर हॉलिडे में आप अगर 30 अप्रैल के पहले थाईलैंड घूमना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वीजा का शुल्क नहीं चुकाना होगा। आम दिनों में इसके लिए आपको 3 हजार तक का शुल्क चुकाना पड़ता। कॉक्स एंड किंग्स द्वारा तैयार किए गए डाटा के मुताबिक थाईलैंड के अलावा ऐसे 8 देश हैं जिनमें आपको अब वीजा शुल्क नहीं चुकाना होगा।

50 से ज्यादा देश भारतीय नागरिकों को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। ऑनलाइन ट्रेवल एजेंसी यात्रा डॉट काम के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर शरत डाल ने बताया कि वर्तमान में विश्व के 59 देश भारतीय पासपोर्ट धारकों को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा मुहैया करा रहे हैं। हाल ही में कज़ाकिस्तान, थाईलैंड और तुर्की के नाम भी इसमें जुड़ गए हैं।

भारत से अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के दौरान वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देने वाले देशों की संख्या में इजाफा हुआ है। भारत में देश के बाहर यात्राएं करने का सेगमेंट तेजी से बढ़ रहा है। पिछले पांच से छह सालों में अन्य देशों द्वारा भारतीयों को वीजा ग्रांट करने की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। ये कहना है कॉक्स एंड किंग्स के रिलेशनशिप हेड करन आनंद का। वे मानते हैं कि कुछ चुनिंदा देश में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा से ट्रैफिक बढ़ गया है।

ट्रेवल टेक स्टार्टअप पिकयोरट्रेल डॉट कॉम के ऑपरेशन डायरेक्टर राज किरण का कहना है कि वीजा ऑन अराइवल फ्री करने पर थाईलैंड में दिसंबर, जनवरी और फरवरी में यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ है।

आप अगर क्विक ब्रेक पर जाना चाहते हैं।

आपके दिमाग छुट्टियां बिताने के लिए कोई खास देश या खास जगह दिमाग में नहीं है और आप वीजा प्रोसेस की प्रक्रिया से भी नहीं गुजरना चाहते हैं तो आपके लिए वीजा ऑन अराइवल का ऑप्शन कारगर साबित हो सकता है।