मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। 42 फीसदी सालाना ग्रोथ के साथ जागरण प्रकाशन लिमिटेड का डिजिटल विभाग जागरण न्‍यू मीडिया भारत में सर्वाधिक तेज गति से बढ़ने वाला हिंदी डिजिटल मीडिया ग्रुप बनकर उभरा है। कॉमस्‍कोर एमएमएक्‍स मल्‍टी प्‍लेटफार्म डाटा के मुताबिक जागरण न्‍यू मीडिया ने व्‍यूज को लेकर 42 प्रतिशत की सालाना ग्रोथ (जनवरी 2019 के लिए ईयर ऑन ईयर) अर्जित की है।

खास बात यह है कि अंग्रेजी और हिंदी के डिजिटल मीडिया ग्रुप्‍स में भी इंडिया टुडे समूह की वेबसाइट्स के बाद जागरण न्‍यू मीडिया ने दूसरा स्‍थान हासिल किया है। जहां तक रीच की बात है, जनवरी 2019 की अवधि में जागरण न्‍यू मीडिया की ऑडियंस रीच 38.4 मिलियन यूनिक यूजर्स की रही।

अमर उजाला 26.9 मिलियन यूनिक यूजर्स के साथ दूसरे स्‍थान पर रहा। जागरण न्‍यू मीडिया ने विभिन्‍न प्रकार के डिजिटल प्‍लेटफार्म विकसित किए हैं ताकि अलग-अलग किस्‍म की और अलग-अलग आयु समूहों की ऑडियंस के लिए उनकी जरूरत और प्राथमिकताओं के मुताबिक डिजिटल कंटेंट प्रस्‍तुत किया जा सके। जागरण समूह की वेबसाइट्स में जागरण डाट कॉम अग्रणी है। यह समूह का हिंदी न्‍यूज पोर्टल है।

इसके बाद शिक्षा और युवाओं को ध्‍यान में रखकर बनाया गया पोर्टल Jagaran Josh.com, Mid-Day.com, Only Myself.com हैं। अपनी ऑडियंस की संख्‍या को बढ़ाने के लिए ग्रुप ने हर जिंदगी डाट कॉम की वेबसाइट भी लॉन्‍च की है।

अंग्रेजी और हिंदी भाषा में यह वेबसाइट महिलाओं के लिए बनाई गई है। इनके अलावा पंजाबी जागरण और गुजराती मिड-डे क्षेत्रीय खबरों के न्‍यूज पोर्टल हैं। डिजिटल प्‍लेटफार्म पर झूठी खबरों के प्रसार की गंभीर समस्‍या से निपटने के लिए जागरण न्‍यू मीडिया ने एक नया पोर्टल विश्‍वास न्‍यूज लॉन्‍च किया है।

इस पोर्टल का लक्ष्‍य है डिजिटल न्‍यूज के क्षेत्र में फैल रही झूठी खबरों की पहचान करना और खबरों की सत्‍यता का पता लगाना। विश्‍वास न्‍यूज को इंटरनेशनल फैक्‍ट चैकिंग नेटवर्क की ओर से प्रमाणित भी किया गया है, जो कि पाइंटर इंस्‍टीट्यूट का एक विभाग है। विश्‍वास न्‍यूज फेसबुक के लिए फैक्‍ट चैकिंग पार्टनर है।