मुंबई। रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्या के उत्तराधिकारी की तलाश शुरू हो गई है। नए डिप्टी गवर्नर मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) में शामिल होंगे। आचार्या का उत्तराधिकारी आरबीआई की मौद्रिक नीति और रिसर्च डिपार्टमेंट का नेतृत्व करेगा।

आम तौर पर रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर पद के लिए किसी अर्थशास्त्री को चुना जाता है। आचार्या से पहले इस पद पर उर्जित पटेल थे। रघुराम राजन का कार्यकाल खत्म होने के बाद पटेल को रिजर्व बैंक का गवर्नर बनाया गया था।

तब के इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक पटेल के गवर्नर बनने के बाद डिप्टी गवर्नर पद के लिए सरकार ने विज्ञापन दिया था। इस पद के लिए करीब 91 आवेदन आए थे। इनमें सामाजिक कार्यकर्ता, पूर्व नौकरशाह और बाजार की समझ रखने वाले अर्थशास्त्री शामिल थे। केंद्रीय बैंक के एक सेलेक्शन पैनल ने आचार्या को डिप्टी गवर्नर पद के लिए चुना था।

नए डिप्टी गवर्नर की रेस में ये

संजीव सान्यालः सान्याल वित्त मंत्रालय में प्रधान आर्थिक सलाहकार हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आचार्या के इस्तीफे के बाद सान्याल डिप्टी गवर्नर पद की दौड़ में काफी आगे हैं। सान्याल 2015 तक सिंगापुर में डोएचे बैंक के वैश्विक रणनीतिकार थे। पिछले कुछ महीनों में इन्होंने अर्थव्यवस्था को सपोर्ट के लिए ब्याज दरों में कटौती का समर्थन किया है।

माइकल पात्राः रिजर्व बैंक के कार्यकारी निदेशक और एमपीसी के सदस्य। ये भी डिप्टी गवर्नर पद की रेस में हैं। सेंट्रल बैंकर रहे पात्रा ने 2017 में भी इस पद के लिए आवेदन दिया था। लेकिन, तब इनकी बात नहीं बनी थी। अब तक पात्रा विरल आचार्या को रिपोर्ट करते रहे हैं।

मुमकिन है कि इन्हें इस बार डिप्टी गवर्नर का पद मिल जाए। पात्रा मोटे तौर पर ब्याज दरों में कटौती के पक्ष में नहीं रहते। इनका फोकस महंगाई को काबू में रखना होता है। लेकिन, शक्तिकांत दास के गवर्नर बनने के बाद पिछली तीन बैठकों में इन्होंने ब्याज दरें घटाने के पक्ष में वोट किया था।

अन्य विकल्पः जेपी मॉर्गन के चीफ इंडिया इकोनॉमिस्ट साजिद चिनॉय भी रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर पद के उम्मीदवार बताए जा रहे हैं। इन्होंने 2017 में भी इस पद के लिए आवेदन किया था।

इसके अलावा आदित्य बिड़ला ग्रुप के मुख्य अर्थशास्त्री अजित राणाडे भी इस रेस में हैं। चिनॉय और राणाडे ऑफशोर रूपी मार्केट के असर और घरेलू बाजार की करेंसी लिक्विडिटी पर इसके प्रभाव का अध्ययन के लिए बनाए गए पैनल का हिस्सा हैं।