Naidunia
    Saturday, January 20, 2018
    Previous

    अब फिंगर प्रिंट से बीएसएनएल कनेक्शन

    Published: Sun, 23 Oct 2016 08:49 PM (IST) | Updated: Mon, 24 Oct 2016 08:29 AM (IST)
    By: Editorial Team
    bsnl 23 10 2016

    अलीगढ़। सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल के नए प्रीपेड व पोस्टपेड मोबाइल कनेक्शन लेने के लिए ग्राहकों को कागजी दस्तावेजों की जरूरत नहीं पड़ेगी। ग्राहक सेवा केंद्र पर आधार कार्ड का नंबर बताने और फिंगर प्रिंट से तत्काल कनेक्शन मिल जाएगा।

    सरकार से कंपनी को आधार ई-केवाईसी की अनुमति मिलने के बाद से इसकी कवायद शुरू हो गई है। प्रीपेड व पोस्टपेड कनेक्शन के लिए आइडी प्रूफ जरूरी है, मगर दावों के बावजूद निजी कंपनियां आइडी सत्यापन को लेकर ज्यादा सतर्क नहीं रहतीं। ऐसे में फर्जी आइडी से सिम जारी होना आम है। बीएसएनएल इस मामले में सख्त है।

    यहां पर कनेक्शन के लिए कई तरह के कागजी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है, ताकि फर्जी आइडी से कनेक्शन जारी न होने पाएं। ऐसे में कई बार ग्राहक झुंझलाकर निजी कंपनी के पास चला जाता है। नई व्यवस्था में सिम एक्टिवेशन के लिए सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने का ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

    ग्राहक ब्रिकी केंद्र (पीओएस) पर आधार कार्ड व फिंगर प्रिंट से ही काम चल जाएगा। ई-केवाईसी में ग्राहक आधार संख्या व बायोमेट्रिक्स के जरिये यूआइडीएआइ (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) को ब्योरा मोबाइल कंपनी को उपलब्ध कराने का अधिकार देता है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें