तखतपुर। नईदुनिया न्यूज

कक्षा नवमी ंकी परीक्षा समाप्त हो गई है लेकिन शत-प्रतिशत छात्राओं को सरस्वती साइकिल योजना की तहत साइकिलें नहीं मिल पायी है। इससे शासन की योजना के लाभ से वंचित है। वहीं बीईओ ने चुनाव के कारण रोक लगने की बात कही है।

ज्ञात हो सरस्वती साइकिल योजना के तहत तखतपुर विकासखंड अन्तर्गत 2018-19 में 1146 छात्राओं को लाभान्वित किया जाना था। परंतु शिक्षण सत्र समाप्त होने के बाद भी इसमें से पांच सौ छात्राओं को योजना अंतर्गत साईकिल नही मिल पायी है। सायकिल के इंतजार में पूरा शिक्षण सत्र समाप्त हो गया और शिक्षा विभाग के अधिकारी अब भी आचार संहिता का हावाल दे रहे हैं। शिक्षा विभाग की योजनाओं के प्रति अधिकारी गंभीर नहीं है। जिसके कारण समय पर योजनाओं का क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा है। इससे ना तो सरस्वती साइकिल योजना के तहत छात्राओं को साइकिल समय पर मिल पा रही है और ना ही पाठ्य पुस्तक। इसके लिए उन्हे लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। ज्ञात हो जो साइकिलें सत्र के प्रारंभ मिलनी चाहिए सत्र के अंत में भी नहीं मिली। शासन की मंशा के तदविपरीत साल भर पैदल जाकर अपनी पढ़ाई पूरी की इसके बाद उन्हें योजना के लाभ से वंचित होना पड़ रहा है। जबकि अब उन्हें आश्वासन दिया जा रहा है। ज्ञात हो शिक्षा विभाग के अधिकारियो ने छात्राओं को वार्षिक परीक्षा प्रारंभ होने से पहले ही साइकिलें वितरण करने का आश्वासन दिया था। जो पूरा नही हो सकी है। अब शिक्षा अधिकारी कह रहे हैं कि आचार संहिता के दौरान किसी प्रकार से योजना का लाभ दिलाने पर रोक होता है। इसलिए साइकिल का वितरण नही किया जा रह है, चुनाव संपन्न होने के बाद साइकिल वितरण किया जाएगा।

विकासखंड अंतर्गत पहले 60 प्रतिशत साइकिलें आयी थी जिसे वितरण कर दिया गया है। वर्तमान में 40 प्रतिशत साइकिलें मिली है परंतु आचार संहिता के चलते उसे वितरण नहीं किया जा सका है। जैसे ही हमें साइकिल मिलती है छात्राओं को वितरण कर देते हैं।

- आरके अंचल, बीईओ