पिलखी में लगा जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर

उज्वला योजना से हितग्राही लाभांवित

पᆬोटो क्रमांक- 14जेएसपी 14, 15, 16 शिविर में शामिल कलेक्टर, विधायक एंव ग्रामीण।

जशपुरनगर। नईदुनिया प्रतिनिधि। जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर गुरूवार को जशपुर जनपद के ग्राम पिलखी में आयोजित हुआ। शिविर में ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही उन्हें विभागीय योजनाओं से लाभांवित किया गया। शिविर में कलेक्टर डॉ शुक्ला ने संबंधित अधिकारियों को ग्राम पिलखी में सोमवार को शिविर लगाकर सौर उर्जा के आवेदन लेने के निर्देश दिए।

सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं जशपुर विधायक राजशरण भगत ने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ का अवश्य लें। जब तक आप सभी योजनाओं के बारे जानकारी नहीं लेंगे तब तक योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि जनसमस्या निवारण शिविर दूरस्थ क्षेत्रों में लगाया जाता है ताकि जो लोग जिला मुख्यालय या जनपद मुख्यालय नहीं आ पाते उन तक शासन की योजनाएं पहुंचाई जा सके। कलेक्टर डॉ प्रियंका शुक्ला ने इस अवसर पर कहा कि सभी शिक्षा के महत्व को समझे शिक्षा आगे बढ़ने की पहली सीढ़ी है। हर दिन बच्चों को स्कूल भेजें। साथ ही सभी से आग्रह किया कि वे हर रोज अपने बच्चों से अवश्य पूछे कि आज स्कूल में क्या पढ़ाई हुई। कलेक्टर ने कहा कि आप अपने बच्चों को नियमित शिक्षा दें और बालिकाओं की शिक्षा पर विशेष ध्यान दें। मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना की जानकारी देते हुए उन्होंने 18 वर्ष से 45 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों को मुख्यमंत्री कौशल विकास से प्रशिक्षण लेकर रोजगार प्राप्त करने कहा। इसके अलावा लोगों को स्वच्छता का महत्व बताते हुए कहा कि बरसात के सीजन में पानी को उबालकर पीए। और सभी ग्राम वासियों को किसी भी प्रकार की बिमारी होने की जानकारी होने पर तुरंत अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र या मितानीन को बताने की सलाह दी। साथ ही उज्जवला योजना के तहत्‌ सभी को गैस कनेक्शन लेने और इसको नियमित उपयोग करने कहा। उन्होंने बताया कि लकड़ी के उपयोग से उससे निकलने वाले धुएं से स्वास्थ्य को हानि होता है। उन्होंने बिहान योजना के तहत्‌ गांव में समूह बनाने की सलाह पिलछी के महिलाओं को दी उन्होंने कहा कि यदि घर में महिला और पुरूष दोनों ही काम करेंगे तो घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। साथ ही उन्होंने गांव में कुपोषित बच्चों की जानकारी भी ली। शिविर में जिला पंचायत सदस्य श्री -पाशंकर भगत ने भी लोगों को योजनाओं से जुड़कर उसका लाभ लेने के लिए आग्रह किया।

10 हितग्राहियों को गैस कनेक्शन

जनसमस्या निवारण शिविर में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना अंतर्गत पिलखी ग्राम पंचायत की 10 महिलओं को गैस कनेक्शन वितरित किया गया। साथ ही प्रेसर कुकुर का भी वितरण किया गया। कृषि विभाग के द्वारा पिलखी के मिठू राम, बोलो राम सहित 10 हितग्राहियों को अरहर एवं तिल वितरित की गई। सहकारी समिति गम्हरिया के द्वारा 4 हितग्राहियों को धान बीज का वितरण भी किया गया। इसके अलावा 6 हितग्राहियों को जाति प्रमाण भी प्रदान किए गए। शिविर में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया गया जिसमें लगभग 100 लोगों की जांच शिविर स्थल में की गई। साथ ही पशुधन विकास विभाग के द्वारा 392 हितग्राहियों को औषधि का वितरण किया गया। शिविर में कुल 12 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। कलेक्टर ने संबंधित विभागों को समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। शिविर में महिला आयोग की सदस्य श्रीमती रायमुनी भगत, जनपद अध्यक्ष श्रीमती शारदा प्रधान, जशपुर सरपंच राजकपूर भगत, स्थानीय जनप्रतिनिधि, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।