फिंगेश्वर। भारत स्काउट्स व गाइड्स जिला संघ गरियाबंद द्वारा बेसिक स्काउट मास्टर, गाइड कैप्टन, रोवर, लीडर रेंजर लीडर का प्रशिक्षण कार्यक्रम 26 से 2 जुलाई तक शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला पांडुका में आयोजित किया गया है। जिला शिक्षाधिकारी ने जिले के विकासखंड शिक्षाधिकारी एवं प्राचार्य को निर्देशित किया है कि जिन संस्था से स्काउट मास्टर, गाइड कैप्टन, रोवर लीडर, रेंजर लीडर का नाम चयनित सूची में है और जिस हाईस्कूल, हायर सेकंडरी स्कूल में स्काऊट गाइड प्रभारी अप्रशिक्षित है और उनका नाम चयनित सूची में नहीं है उन्हें भी उन्हें कार्यमुक्त करे। विकासखंड शिक्षाधिकारी द्वारा प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शाला के चयनित स्काउट मास्टर व गाइड कैप्टन को विकासखंड शिक्षाधिकारी के निर्देशानुसार प्रशिक्षण में भाग लेने कहा है। यह प्रशिक्षण पूर्ण आवासीय है।

------

फिंगेश्वर भाजपा मंडल आज मनाएगा काला दिवस

फिंगेश्वर। भाजपा मंडल फिंगेश्वर द्वारा 26 जून को काला दिवस मनाया मनाया जाएगा। मंडल अध्यक्ष पूनम यादव ने बताया कि 25 जून 1975 की अर्धरात्रि तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने लोकतंत्र का गला घोटते हुए देश में आपातकाल लगा दिया। इससे भारत जैसे विश्व के सबसे बड़े प्रजातांत्रिक देश में जनता की आजादी छीनने का कुप्रयास किया गया इसलिए आज के दिन को काला दिवस के रूप में मनाते हुए दोपहर तीन बजे पुराने बस स्टैंड फिंगेश्वर में आम सभा का आयोजन रखा गया है। जिसमें भाजपा नेता जनता को आपातकाल में कांग्रेसी द्वारा किए गए मनमानी एवं लोकतंत्र की हत्या के बारे में बताएंगे।

------

ट्रक ने बाइक सवार को मारी टक्कर

खरोरा। मोटरसाइकिल से जा रहे पिता और पुत्र को साइड से आ रहे ट्रक ने लापरवाही पूर्वक चलाते हुए टक्कर र मार दी। टक्कर लगते ही पिता पुत्र गाड़ी से नीचे गिर गए जिससे पीछे बैठे पिता के पैर में चोट लगी। मोटरसाइकिल चालक गिरजा शंकर तिवारी को मामूली चोट आई। ट्रक क्रमांक एमएच 04, जीआर 06 42 के चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

----

तीन आरक्षकों के तबादले

खरोरा में पदस्थ तीन आरक्षकों को रायपुर एसएसपी आरिफ शेख ने तबादला किया है। प्रधान आरक्षक पवनेश दीक्षित को थाना मुजगहन, घनश्याम सिंह को रआ केंद्र व उत्तरा नेताम को थाना मौदहापारा में तबादला कर दिया गया। एसएसपी आरिफ शेख ने बताया कि थानों में प्रशासनिक कसावट लाने के लिए तबादले किए गए हैं।

------------

क्षेत्रीय विधायक शर्मा का जताया आभार

तिल्दा-नेवरा। ग्राम पंचायत मोहगांव में छोटा तालाब की सुध लेने पर विधायक प्रमोद शर्मा का आभार जताया है। तालाब में पानी की कमी के कारण निस्तारी करने में समस्या होती थी। उक्त तालाब को भरने के लिए लगभग 15 साल पहले बोर खनन किया गया था परंतु वाटर लेबल डाउन होने कारण तालाब पूरीं तरह नहीं भर पाता था। गर्मी लगते ही भारी समस्या का सामना ग्रामीणों को करना पड़ता था। एक तो पानी की कमी ऊपर से दिन प्रति दिन तालाब पत्थरों से पटता जा रहा था। इस समस्या के समाधान के लिए ग्रामीणों की एक टीम ने क्षेत्रीय विधायक प्रमोद शर्मा से वरिष्ठ कार्यकर्ता दुर्योधन यदु के नेतृत्व में मुलाकात कर इस समस्या के समाधान के लिए आग्रह किया गया था कि तालाब में एक नया बोर व पत्थरों की खोदाई करा कर या तोड़ कर निकाला जाए जिस पर विधायक ने बारिश से पहले पत्थर निकालने का आश्वासन ग्रामीणों को दिया था। जिस पर अमल करते हुए तालाब के पत्थर निकाले गए। जिस पर ग्रामीणों ने खुशी जाहिर करते हुए क्षेत्रीय विधायक श्री शर्मा के प्रति आभार जताया है। आभार जताने वालों में दुर्योधन यदु, लक्ष्मण निषाद, तुमेंद्र वर्मा, भागीरथी वर्मा, पुनाराम वर्मा, देवनाथ वर्मा व अयोध्या वर्मा शामिल रहे।