बेमेतरा। नईदुनिया न्यूज

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी महादेव कावरे ने बुधवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक लेकर मतगणना की तैयारियों के संबंध में जानकारी दी। कलेक्टर ने बताया कि सात दुर्ग लोकसभा अंतर्गत जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र 68 साजा 69 बेमेतरा व 70 नवागढ़ के कुल 853 मतदान केंद्रों की गणना का कार्य बेमेतरा कृषि उपज मंडी में 23 मई को सुबह आठ बजे से किया जाएगा।

इसके लिए स्ट्रांग रूम सुबह छह बजे प्रेक्षक व अभ्यर्थियों की उपस्थिति में खोला जाएगा। 68 साजा विधानसभा क्षेत्र में कुल 285 मतदान केंद्र है। जिसकी गणना 21 राउण्ड में, 69 बेमेतरा के 269 मतदान केंद्रों की गणना 20 राउंड में तथा 70 नवागढ़ के 299 मतदान केंद्रों की गणना 22 राउंड में होगी। जिले में तीन सहायक मतदान केंद्र है। बेमेतरा में 13 क, 21 एवं नवागढ में 148 क, जिसकी गणना पृथक टेबल में होगी। कलेक्टर ने बताया कि मतगणना कार्य में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों को फोटोयुक्त परिचय पत्र जारी किया जाएगा। उन्हें ही प्रवेश की पात्रता होगी। उन्होंने बताया कि कृषि उपज मंडी परिसर बेमेतरा में अभ्यर्थी के एजेण्ट जिन्हें फोटोयुक्त पास जारी हुआ है वे ही भीतर आ सकेंगे।

कावरे ने बताया कि डाक मतपत्र व ईटीपीबीएस की गणना रिटनिंग आफिसर द्वारा दुर्ग में किया जाएगा। मतगणना कार्य के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 14-14 टेबल लगाये जायेगे। मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक और माइक्रो आब्जर्वर की ड्यूटी प्रत्येक टेबल में रहेगी। प्रत्येक टेबल पर एक एक माइक्रोआब्ज्र्‌वर भी उपस्थित रहेंगे। गणना अभिकर्ता के लिए प्रवेश रिटर्निंग आफिसर दुर्ग द्वारा जारी किया जाएगा। जिसके निर्धारित प्रपत्र 18 में आवेदन दो फोटो एवं परिचय पत्र के साथ दिया जाना होगा। मतगणना कक्ष में पेन, केलकुलेटर व मोबाइल लेकर प्रवेश वर्जित होगा। अभ्यर्थी/अभिकर्ता का प्रवेश दुर्ग रोड स्थित मंडी गेट से होगा। वाहन बाहर रखना होगा। वाहन भीतर प्रवेश नही दिया जाएगा। मतगणना कार्य में लगे अधिकारी कर्मचारी का प्रवेश रायपुर रोड स्थित मंडी गेट से होगा। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में पांच वीवीपेट के पर्ची की गणना की जाएगी। जिसे रेण्डमली चयन किया जाएगा। जिस मतदान केंद्र में सीआरसी नहीं हुआ है। उसके वीवीपेट की पर्ची भी गिनी जाए। इस अवसर पर उपजिला निर्वाचन अधिकारी आरपी आचला, डिप्टी कलेक्टर डीआर डाहिरे, चुनाव सुपरवाइजर संतोष नामदेव, राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों में सुनील नामदेव, केशव नामदेव उपस्थित रहे।