बेमेतरा। नईदुनिया न्यूज

स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर जिला स्तरीय युवा उत्सव का कार्यक्रम शासकीय हाईस्कूल सिंघौरी में आयोजित किया गया। जिसमें चारों विकासखंड के चयनित प्रतिभागी कलाकारों के अतिरिक्त सीधे जिला स्तर पर आयोजित विधा के लिए कलाकारों ने अपने प्रतिभा का प्रदर्शन कर राज्य स्तर के लिए चयनित हुए।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बेमेतरा विधायक आशीष कुमार छाबड़ा, कलेक्टर महादेव कावरे तथा विशिष्ट अतिथि अवनीश राघव की गरिमामय उपस्थिति में स्वामी जी के तैल चित्र पर दीप प्रज्जावलित कर किया गया। विधायक छाबड़ा ने कहा कि जिले में असीम संभावनांएं हैं चाहे वह खेल का क्षेत्र हो, चाहे वह कला का क्षेत्र हो जरुरत है उन्हें तराशने की। आप सभी को शुभकामनाएं आप राज्य स्तर की प्रतियोगिता जो रायगढ़ में होने जा रहा है वहां अपने जिले का नाम रोशन करें। हमारा प्रयास रहेगा कि हम बेहतर से बेहतर सुविधा मुहैया करायेंगे ताकि प्रतिभाओं के लिए संसाधनों की कमी न हो। कलेक्टर कावरे ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज विवेकानंद जी की जयंती है जो युवाओं का प्रेरणास्त्रोत रहे हैं और गौरव की बात ये है कि वे हमारे छत्तीसगढ़ के रायपुर शहर में भी रहे हैं उनके नाम से कुछ महत्वपूर्ण स्थानों का नामकरण भी किया गया है। आज जरुरत है, उनके आदर्शो पर चलकर देश सेवा में लगने की आप सभी को शुभकामनाएं। अवनीश राघव ने अपने उद्बोधन में कहा कि जिला स्तर पर युवा उत्सव का कार्यक्रम का उद्देश्य जिले के प्रतिभावान कलाकारों को मंच प्रदान करना है, इससे इस क्षेत्र के कलाकार अपने प्रतिभा से जिला, राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर पर अपने कला को प्रदर्शित कर सकते हैं। आप सभी को बधााई। उन्होंने सभी को शुभकामनाऐं देते हुए कहा कि आप कला के माध्यम से आगे बढ़े और अपने माता-पिता के साथ साथ जिले एवं राज्य का नाम रोशन करें। आप सभी युवा साथियों से अपील की आप में जो छुपी प्रतिभा है, चाहे वह खेल हो, पढ़ाई का क्षेत्र हो चाहे सांस्कृतिक गतिविधियों से जुड़ा हो उसमें लक्ष्य निश्चित कर आगे बढ़ना है। स्कूल प्रांगण में साइकिल वितरण विधायक छाबड़ा, कलेक्टर कावरे तथा जिला शिक्षा अधिकारी चंद्राकर के करकमलों से किया गया।

कार्यक्रम में यह रहे उपस्थित

कार्यक्रम के समापन में पुरस्कार वितरण कर किया गया। कार्यक्रम का संचालन मनोज बख्शी ने तथा आभार प्रदर्शन प्रभारी प्राचार्य संतोष राजपूत ने किया। कार्यक्रम की संक्षिप्त रुपरेखा प्रभारी खेल अधिकारी नागेश्वर तिवारी ने रखा। कार्यक्रम को सफल बनाने में चारों विकासखण्ड के नोडल अधिकारी पुरुषोत्तम राजपूत,प्रदीप भुवाल, मोहन कोसरे, तथा रामाधार निर्मलकर के अलावा अजय शर्मा, पवन साहू, जवाहर कुर्रे, चोवाराम मधुकर, खेमराज, सोमप्रभ, श्रीमती प्रतिभा, सुनीता साहू, अंबिका मंडई, पूनम ढोक, पूजा पुरोहित, नोकेश्वर वर्मा, राजेन्द्र साहू, विष्णु धीवर, तारनदास मानिकपुरी, जे, आर,रजक, अमोल सलाम ने सहयोग प्रदान किया।

युवा उत्सव का परिणाम रहा मिला जुला

लोकनृत्य प्रथम स्थान विकासखंड बेरला, द्वितीय खंडसरा बेमेतरा, लोकगीत में प्रथम स्थान-नवागढ़ तथा द्वितीय बेरला, हारमोनियम वादन प्रथम बेरला, द्वितीय बेमेतरा बांसुरी वादन प्रथम बेमेतरा, द्वितीय साजा, तात्कालिक भाषण प्रथम साजा, द्वितीय नवागढ़ तबला वादन प्रथम बेरला, द्वितीय बेमेतरा, एंकाकी नाटक में प्रथम नवागढ़, द्वितीय साजा, शास्त्रीय गायन बेरला तथा मणिपुरी नृत्य में बेमेतरा इसी प्रकार ओडिसी नृत्य में बेरला ने बाजी मारी सभी प्रथम स्थान में चयनित प्रतिभागी रायगढ़ राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में अपने कला का प्रदर्शन 17 जनवरी से करेंगे।