दुर्ग। सरकारी स्कूलों का समय बदल दिया गया है। अब आधा घंटे पहले कक्षाएं लगाई जाएगी। हर शनिवार को दोपहर की बजाय सुबह स्कूल लगेगी। सरकारी स्कूलों में समय बदलने की मांग की जा रही थी। इसलिए कि दो पाली वाले स्कूलों के संचालन में दिक्कतें आती थी। एक पाली के छूटने के बाद दूसरी पाली के समय में गेप नहीं था।

दो शिफ्ट वाले स्कूलों में मसलन सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक कक्षाएं लगती थी। दूसरी पाली दोपहर 12 बजे से शाम 4ः30 बजे तक लगाई जाती। इस तरह एक पाली के छूटने और दूसरे पाली के लगने के समय में गेप नहीं था।

इसलिए विद्यार्थियों को दिक्कतें आती थी और समय बदलने की मांग की जाती रही। अब दो पाली वाले स्कूल सुबह 7ः30 बजे से 11ः30 बजे तक लगेगी। इसी स्कूल में दूसरे शिफ्ट वाले बच्चों की क्लास दोपहर 12 बजे से शाम पांच बजे तक चलेगी।

एक पाली व शनिवार को भी समय बदला

स्कूल शिक्षा विभाग ने एक पाली में चलने वाले स्कूलों के समय में भी बदलाव किया है। ऐसे स्कूलों में अब सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक कक्षाएं लगाई जाएगी। शनिवार को हाई व हायर सेकंडरी स्कूल सुबह 7ः30 बजे से 11ः30 बजे तक कक्षाएं लगेगी। पहले ये स्कूल सुबह 9 बजे से दोपहर एक बजे तक लगती थी। प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक शालाएं दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक लगाई जाएगी।

स्कूल समय बदला

स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूल का समय बदला है। संस्था प्रमुखों को इसके आदेश भेज दिए गए हैं। - आशुतोष चावरे, जिला शिक्षा अधिकारी