भिलाई । देश के 31वें और प्रदेश के पहले तारामण्डल और सर्वसुविधायुक्त इंडोर स्टेडियम निर्माण का भूमिपूजन और शिलान्यास सोमवार को किया जाएगा। हुडको स्थित श्रीराम चौक परी गार्डन के समीप दोनों कार्यों की आधारशिला रखी जाएगी।

प्रदेश के पहले तारामण्डल को देश के मॉडल तारामण्डल के रूप में विकसित किया जाना है। इसके लिए पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा पूर्व में ही 19 करोड़ स्र्पेय की राशि स्वीकृत की जा चुकी है। इसी तरह इंडोर स्टेडियम के लिए भी पांच करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की जा चुकी है।

देश में अब तक 30 तारामण्डल खोले जा चुके हैं। हुडको में खुलने जा रहे इस तारामण्डल को देश के मॉडल तारामण्डल के रूप में पहचान दिलाने की योजना है। इसे ग्लास्गो या लंदन के तारामण्डल के तर्ज पर विकसित करना है। हुडको के अरविंदो सोसायटी मैदान में लगभग 10 एकड़ में इसका निर्माण किया जाएगा।

इसमें विशाल डोम के अंदर साउंड प्रूफ माहौल में हम उन आकाशीय घटनाओं को प्रत्यक्ष रूप से देख पाएंगे, जिसे पहले हमने या तो केवल किताबों अथवा चित्रों में ही देखा था। इससे एक ओर जहां क्षेत्र में पर्यटकों की संख्या बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

वहीं बच्चों के ज्ञान-विज्ञान का भी विस्तार होगा। खगोलीय घटनाओं के प्रति रूचि रखने वाले विद्यार्थियों सहित आमजनों के लिए तारामण्डल का निर्माण एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

इसी तरह दुर्ग जिले के पहले सर्वसुविधायुक्त इंडोर स्टेडियम की नींव भी रखी जाएगी। खेल प्रतिभाओं को अभ्यास और अपने खेल को निखारने के लिए एक व्यवस्थित स्थान भी मिल जाएगा। इस स्टेडियम में शतरंज, टेबल टेनिस, टेनिस सहित अन्य इंडोर खेलों की व्यवस्था की जाएगी।

2015-16 में तारामण्डल को मिली थी मंजूरी

राज्य शासन ने वर्ष 2015-16 में भिलाई में तारामण्डल के निर्माण के लिए लगभग 19 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की थी। इसके तहत चिह्नित की गई 10 एकड़ भूमि में इसका निर्माण किया जाएगा। इसी तरह वर्तमान बजट सत्र में भी राज्य शासन ने पांच करोड़ रुपए की राशि इंडोर स्टेडियम के लिए स्वीकृत की है। इससे भिलाई की शोभा भी बढ़ेगी।

बच्चों को बनाया जाएगा गवाह

भूमिपूजन अवसर पर जीवन चेतना हुडको विकास समिति की ओर से स्पर्धा आयोजित की गई है। बच्चों के लिए ड्राइंग एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। स्कंदाश्रम में सोमवार दोपहर 2.30 बजे से होने वाले आयोजन में वर्ग-1 में कक्षा-5, 6 व 7 एवं वर्ग-2 में कक्षा-8, 9 व 10 के बध्ाो सौरमण्डल विषय पर पेंटिंग एवं ड्राइंग बनाएंगे।