भिलाई। नईदुनिया न्यूज

ट्रैफिक पुलिस के प्रस्ताव के बाद एनएच ने फोरलेन पर रंबल्ड स्ट्रिप बनाने का काम शुरू कर दिया है। इस बार फोरलेन के सभी वैध चौक के साथ ही अवैध मिडिल कट पर भी रंबल्ड स्ट्रिप बनाया जा रहा है। एनएच ने फोरलेन पर फ्लाई ओवर का काम शुरू होने के पहले शनिवार से रंबल्ड स्ट्रिप बनाने का काम शुरू किया है। रंबल्ड स्ट्रिप बनने के बाद चौक से गुजरने वाले वाहनों की रफ्तार पर काफी हद तक लगाम लग सकेगा।

उल्लेखनीय है कि ट्रैफिक पुलिस ने फोरलेन पर फिर से रंबल्ड स्ट्रिप बनाने के लिए एनएच को पत्र लिखा था। ट्रैफिक पुलिस ने लिखा था कि तेज रफ्तार वाहनों के चलते चौक-चौराहों पर हादसे हो रहे हैं और कई लोगों की जान भी जा चुकी है। उक्त पत्र के बाद एनएच ने शनिवार से रंबल्ड स्ट्रिप बनाने के काम शुरू किया है। कुल 12 स्थानों पर एएच द्वारा रंबल्ड स्ट्रिप बनाया जा रहा है। जिसमें पहले चरण में कुम्हारी चौक, कांजी हाउस, रेल नगर, चरोदा बस स्टैंड, सिरसा गेट चौक, जनता स्कूल के सामने, डबरापारा तिराहा, खुर्सीपार गेट और पावर हाउस चौक पर शनिवार को रंबल्ड स्ट्रिप बनाने का काम पूरा किया गया है। वहीं बाकि के तीन चौक चंद्रा-मौर्या चौक, सुपेला चौक और नेहरू नगर चौक पर रविवार को रंबल्ड स्ट्रिप बनाया जाएगा।

बाक्स... इस बार चौकोर और चपटे आकार के बन रहे रंबल्ड स्ट्रिप

सभी चौक के करीब 50 मीटर पहले एनएच द्वारा चौकोर और चपटे आकार के रंबल्ड स्ट्रिप बनवाए जा रहे हैं। इससे पहले अर्धचंद्राकर के रंबल्ड स्ट्रिप बने थे। इससे वाहन चालकों को झटके लगते थे। इस कारण से कई लोगों ने केबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय के फेसबुक लाइव प्रोग्राम पर इसकी शिकायत कर इसे हटाने की मांग की थी। इसके बाद रंबल्ड स्ट्रिप को हटा दिया गया था। इस बार ट्रैफिक एएसपी बलराम हिरवानी ने चौकोर और चपटे आकार के रंबल्ड स्ट्रिप बनाने के संबंध में पत्र लिखा था।

आज से शुरू हुआ काम

फोरलेन पर रंबल्ड स्ट्रिप बनाने का काम आज से शुरू हो गया है। रविवार को बचे हुए चौक पर काम किया जाएगा। चौक पर वाहनों की रफ्तार को कम करने के लिए यह कवायद की जा रही है।

-जयंत वर्मा, जेई एनएच (पीडब्ल्यूडी)