भिलाई। नईदुनिया प्रतिनिधि

छावनी वार्ड जल्द ही टैंकर मुक्त हो जाएगा। यहां शुक्रवार से नई टंकी से पानी की सप्लाई शुरू कर दी गई। दावा है कि इससे 24 घंटे पानी की सप्लाई होगी। नईदुनिया में प्रकाशित खबर के बाद निगम आयुक्त ने अफसरों की बैठक ली, योजना पर चल रहे कार्यों की समीक्षा के बाद छावनी क्षेत्र में दिक्कत को देखते हुए पानी की सप्लाई शुरू करा दी।

बता दें कि नईदुनिया ने शुक्रवार को प्रकाशित अंक में छावनी क्षेत्र में पानी की समस्या का मुद्दा समाचार के माध्यम से उठाया था। इसे भिलाई निगम प्रशासन ने संज्ञान में लिया। शुक्रवार को ही प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का टैंकरमुक्त प्रदेश का बयान भी आया। इसके बाद भिलाई निगम प्रशासन ने जोन चार शिवाजी नगर खुर्सीपार में सुबह ही बड़ी बैठक आयोजित की।

शुक्रवार से ही मिला पानी

बता दें कि अमृत मिशन योजना के तहत छावनी में पानी टंकी का निर्माण व सप्लाई लाइन का काम पूरा हो चुका है। इस योजना के तहत छावनी में 11 सौ नए नल कनेक्शन दिए गए हैं। वहीं चार सौ पुराने नल कनेक्शन पहले से हैं। शंकर नगर क्षेत्र में पाइप लाइन विस्तारीकरण का काम चल रहा है। कई नल में मीटर भी लगाया गया है। भिलाई निगम आयुक्त एसके सुंदरानी ने शुक्रवार से ही छावनी में पानी सप्लाई करने के निर्देश दे दिए। उन्होंने कहा कि थोड़ा-थोड़ा करके स्पीड बढाई जाए।

टैंकर मुक्त निगम बनाने पर जोर

जोन के अधिकारियों के मुताबिक सुबह छह बजे लाइट गुल होती है, उसके 10 मिनट पहले पानी देना प्रारंभ करते हैं और पानी केवल सुबह ही दिया जा रहा है। इस बात पर आयुक्त एसके सुंदरानी ने नाराजगी जताई। कहा कि निगम जल संरक्षण की दिशा में कार्य कर रहा है। भिलाई को टैंकर मुक्त शहर बनाने का टारगेट रखा गया है, जिसके लिए पूर्व में भी कई बार निर्देश दिया जा चुका है कि 24 घंटे छावनी क्षेत्र में पानी दिया जाना है। उन्होंने शुक्रवार से ही 24 घंटे पानी सप्लाई देने के निर्देश दिए।

पानी की बर्बादी रोकने रखें नजर

आयुक्त ने कहा कि जहां आवश्यकता हो वहां वॉल्व लगाया जाए, अधिकारी एवं सुपरवाइजर लगातार क्षेत्रों का निरीक्षण करते रहे। ताकि पानी की बर्बादी न हो। टैंकर मुक्त क्षेत्र की दिशा में कार्य करने जोन आयुक्त द्वारा शुक्रवार से 24 घंटे पानी देना शुरू कर दिया गया है। यह छावनी क्षेत्रवासियों के लिए बड़ी राहत वाली खबर है।

शंकर नगर में पाइप लाइन बिछाने के निर्देश

आयुक्त ने आईएचपी के ठेकेदारों से शंकर नगर में पाइप लाइन बिछाने का काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। ताकि बचे हुए लोगों को भी नल कनेक्शन दिया जा सके। साथ ही टंकियों में फ्लो मीटर की व्यवस्था लगाने को कहा। 77 एमएलडी जल कार्य विभाग के कार्यपालन अभियंता को समस्त जोन क्षेत्रों में पानी टंकी भरे जाने आदि की सूचना के लिए निरीक्षण करने किसी कर्मचारी को नियुक्त करने के लिए निर्देशित किया गया। इस पर अभियंता ने बताया कि कर्मचारी की नियुक्ति आज से ही कर दी जाएगी।

शुक्रवार से पानी सप्लाई

टैंकर मुक्त शहर बनाने की दिशा में प्रयास शुरू किया जा रहा है। छावनी बस्ती में शुक्रवार से ही 24 घंटे पानी सप्लाई शुरू कर दिया गया है।

-एसके सुंदरानी, आयुक्त, नगर निगम भिलाई