भिलाई। नईदुनिया प्रतिनिधि

साप्ताहिक अवकाश की शुरुआत की राह देख रहे आरक्षक से निरीक्षक स्तर के कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है। 23 मई को मतगणना के बाद जिले के पुलिस कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश मिलना शुरू हो जाएगा। जिला पुलिस ने इसकी रूप रेखा भी तय कर ली है। वरिष्ठ अधिकारियों से अनुमोदन कराने के बाद उसे लागू कर दिया जाएगा। उम्मीद है कि इस महीने के आखिर तक पुलिस कर्मियों को अवकाश मिलने लगेगा।

बता दें कि प्रदेश के कोरबा और रायगढ़ जिले के पुलिस कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश का लाभ मिलने लगा है। पीएचक्यू ने 13 मई को बाकि के अन्य जिलों में इसे लेकर की गई जमीनी स्तर की कार्रवाई की जानकारी मांगी है। जिले में साप्ताहिक अवकाश की रूप रेखा तैयार हो चुकी है। जिसे जल्द ही वरिष्ठ अधिकारियों से अनुमोदित कराने के बाद पीएचक्यू भेज दिया जाएगा। इसके बाद जिले में भी पुलिस कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश का लाभ मिलने लगेगा।

जिले में ही 1800 से अधिक पुलिस कर्मी

बता दें कि जिले में करीब 1864 पुलिस कर्मी हैं। जिनमें 1800 से अधिक पुलिस कर्मी गैर राजपत्रित (आरक्षक से निरीक्षक स्तर के) हैं। इन सभी को साप्ताहिक अवकाश का लाभ दिया जाना है। विधानसभा चुनाव के पूर्व प्रदेश स्तर पर पुलिस परिवार के सदस्यों ने आंदोलन भी किया था। जिसमें साप्ताहिक अवकाश की मांग भी शामिल थी। राज्य शासन की अनुमति के बाद डीजीपी डीएम अवस्थी ने प्रदेश के पुलिस कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने के संबंध में परिपत्र जारी किया था। इसके पालन में जिले में साप्ताहिक अवकाश देने की जमीनी स्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। थानों में स्वीकृत बल की संख्या के आधार पर सभी का साप्ताहिक अवकाश तय किया जाएगा।

मतगणना के बाद शुरू होगा अवकाश

'आरक्षक से निरीक्षक स्तर के पुलिस कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने की रूप रेखा तैयार कर ली गई है। मतगणना के बाद वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर एक बार फिर से उसे फाइनल किया जाएगा। इसके बाद साप्ताहिक अवकाश शुरू किया जाएगा।'

-प्रखर पांडेय, एसपी, दुर्ग

--