भिलाई (वि.)। संतोष रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स (आर-1), भिलाई-रायपुर के कैंपस में 16 से 18 मई तक आयोजित निःशुल्क मेगा जॉब फेयर प्लेसमेंटनामा में शुक्रवार को 22 कंपनियों ने जॉब ऑफर किये। संतोष रूंगटा समूह द्वारा आयोजित इस रोजगार मेले में राज्य के युवाओं के लिए नामचीन नेशनल तथा मल्टीनेशनल कंपनियों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जा रहे हैं। डॉयरेक्टर टेक्निकल डॉ. सौरभ रूंगटा ने बताया कि युवाओं ने प्लेसमेंटनामा के लिए ऑन-द-स्पॉट तथा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया तथा दो दिनों में रजिस्ट्रेशन का यह आंकड़ा बढ़ते हुए 8,000 तक पहुंच गया।

साक्षात्कार में इन प्रश्नों से जूझते रहे युवा

सामान्य प्रश्नों के अलावा, विषय संबंधित तकनीकी प्रश्न, सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न तथा इनके जवाब तथा देने के तरीके, आत्मविश्वास व कम्यूनिकेशन स्किल्स को भी विभिन्ना नेशनल तथा मल्टीनेशनल कंपनियों के एचआर अधिकारियों ने अपने पैमानों पर परखा। इसके अलावा अपने फैमिली बैक ग्राउंड के बारे में बतायें।

इन कोर्सेस के युवाओं की रही मांग

मेगा जॉब फेयर प्लेसमेंटनामा में आई कंपनियों में कुछ कंपनियों ने बीई, पॉलीटेक्निक, एमबीए, बी.फार्म, कोर्स के युवाओं को तवज्जाो दी वहीं अधिकांश कंपनियों ने किसी भी विषय में तीन वर्षीय स्नातक कोर्स किए हुए युवाओं को भी अवसर प्रदान किये गये। प्लेसमेंटनामा में भिलाई-दुर्ग-रायपुर सहित राज्य के सभी शासकीय तथा निजी इंजीनियरिंग व डिग्री कॉलेजों के स्टूडेंट्स ने बड़ी संख्या में शिरकत की। सिलेक्शन के लिए अधिकांश कंपनियों द्वारा अपनाई गई प्रक्रियाएं अलग-अलग थीं। कुछ कंपनियों ने ऑनलाइन, ऑफलाइन टेस्ट, टेक्निकल राउंड तथा एचआर राउंड के माध्यम से युवाओं को चयन के लिए शॉर्ट लिस्ट किया। कुछ कंपनियों ने ऑनलाइन, ऑफलाइन टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन तथा पर्सनल इंटरव्यू की प्रक्रिया अपनाई।