Naidunia
    Tuesday, January 23, 2018
    PreviousNext

    देश के पांच साफ- सुथरे रेलवे स्टेशनों में बिलासपुर स्टेशन भी शामिल

    Published: Sun, 14 Jan 2018 09:12 AM (IST) | Updated: Sun, 14 Jan 2018 10:20 AM (IST)
    By: Editorial Team
    bilaspur station clean cg 2018114 102012 14 01 2018

    बिलासपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। भारतीय रेलवे पांच सबसे साफ-सुथरा स्टेशनों में बिलासपुर भी शामिल है। आईआरसीटीसी के ऑनलाइन सर्वे में यह रिपोर्ट सामने आई है। टिकट बुक कराते समय यात्रियों से यह राय ली गई थी। इसमें उन्होंने बिलासपुर को श्रेष्ठ माना है।

    वर्ष 2016 में रेल मंत्रालय के निर्देश पर आईआरसीटीसी व निजी कंपनी से सर्वे कराया था। इसमें बिलासपुर को 29 वें नंबर पर रखा गया था। वर्ष 2017 में एक बार फिर आईआरसीटीसी का आनलाइन सर्वे हुआ। इसमें आईआरसीटीसी के उपक्रम इक्सिगो पोर्टल के जरिए सात लाख से अधिक उपयोगकर्ता के लिए ट्रेन टिकट बुकिंग की सुविधा एप्लीकेशन में स्वच्छता रेटिंग प्रदान करने डेटा एकत्रित की गई। यात्रियों से मिले नंबर के आधार पर लगभग 40 फीसदी स्टेशन जो कि उपयोगकर्ताओं द्वारा साफ दिखते हैं।

    इन स्टेशनों को पूरे देश के 400 से अधिक स्टेशन में पहले पांच में रखा गया है। इसमें केरल के कोझीकोड को यात्रियों ने देश में सर्वश्रेष्ठ स्टेशन और हजरत निजामुद्दीन को सबसे कम दर्जा दिया गया है। वहीं सर्वश्रेष्ठ स्टेशनों की सूची में कर्नाटक में हुबली जंक्शन और दावणगेरे, धनबाद जंक्शन झारखंड में, मध्यप्रदेश में जबलपुर स्टेशन और छत्तीसगढ में बिलासपुर स्टेशन को शामिल किया गया है।

    वहीं यात्रियों द्वारा की सबसे कम रेटिंग प्राप्त स्टेशनों में उत्तरप्रदेश के वाराणसी और मथुरा जंक्शन, राजस्थान में अजमेर जंक्शन, महाराष्ट्र में भुसावल जंक्शन और बिहार में गया जंक्शन को शामिल किया गया है। इस संबंध में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ डॉ. प्रकाशचंद्र त्रिपाठी ने बताया कि इस संबंध में अधिकृत सर्वे रिपोर्ट तो नहीं आई है। लेकिन इस तरह की सर्वे रिपोर्ट की जानकारी मिली है। हमारा हमेशा प्रयास रहता है कि सर्वे कभी भी हो हम प्रथम पायदान पर रहें।

    सबसे पहली बार तीसरा स्थान

    2015-16 में सबसे पहली सर्वे हुआ था। इसमें दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन प्रथम और जोनल स्टेशन को तीसरा साफ - सुथरा स्टेशन घोषित किया गया था। इसके बाद स्टेशन 29 वीं रैंक पर पहुंच गया था। अब आईआरटीसी ने टिकट बुक कराने वाले यात्रियों की राय ली।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें