धमतरी। भारतीय थल सेना भर्ती रैली का आयोजन बहतराई स्टेडियम बिलासपुर में एक से 10 जून तक किया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन पंजीयन एवं आवेदन 16 मई तक किया जा सकेगा। इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन पंजीयन के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट ज्वाइनइंडियनआर्मी डॉट एनआइसी डॉट इन में लॉगइन कर सकते हैं।

उप संचालक जिला रोजगार एवं स्व रोजगार मार्गदर्शन केन्द्र ने बताया कि सैनिक सामान्य ड्यूटी, सैनिक लिपिक, सैनिक तकनीकी, सैनिक नर्सिंग एवं सैनिक ट्रेडमैन के पदों पर कम से कम साढ़े 17 साल और अधिकतम 23 साल के आयु वर्ग के युवाओं की भर्ती की जाएगी। सैनिक सामान्य ड्यूटी के लिए अभ्यर्थी को न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा दसवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

ऊंचाई 168 सेंटीमीटर (अजजा श्रेणी के अभ्यर्थी के लिए 162 सेमी) और एक अक्टूबर 2019 की स्थिति में आयु साढ़े 17 से 21 वर्ष होनी चाहिए। इसी तरह सैनिक लिपिक (क्लर्क/स्टोरकीपर) के लिए अभ्यर्थी को कला, वाणिज्य, विज्ञान संकाय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है तथा ऊंचाई 162 सेंटीमीटर तथा आयु साढ़े 17 से 23 वर्ष होनी चाहिए।

सैनिक तकनीकी (एविएशन/एमूनिशन) के लिए अभ्यर्थी को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है तथा ऊंचाई 167 सेंटीमीटर होनी चाहिए। सैनिक नर्सिंग (सहायक/वेटनरी) के लिए अभ्यर्थी को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 40 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है तथा ऊंचाई 167 सेंटीमीटर होना जरूरी है।

सैनिक ट्रेडमैन के लिए अभ्यर्थी को कक्षा आठवीं/दसवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है तथा ऊंचाई 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए। अभ्यर्थी को शारीरिक दक्षता के लिए दौड़ आदि परीक्षण से गुजरना होगा। इसमें 1600 मीटर दौड़, नौ फीट गड्ढे में कुदना, बीम पुलिंग, बैलेंसिंग बीम पर चलना शामिल हैं। शारीरिक दक्षता में सफल होने वाले अभ्यर्थी ही लिखित परीक्षा के लिए पात्र होंगे।