कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने दुर्ग की सभा में भी केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि हमने विधानसभा चुनाव में छत्‍तीसगढ़ का ऐतिहासिक घोषणा पत्र बनाया और लोगों से उनकी राय जानी।

उन्‍होंने कहा कि एक साल के अंदर 22 लाख युवाओं को नौकरी दी जाएगी। छह महीने के अंदर सरल जीएसटी लाया जाएगा। किसानों के लिए अलग बजट बनेगा। सरकार आते ही कर्ज न लौटने वाले किसानों को जेल नहीं होगी।

कांग्रेस की सरकार आई तो पैसो का बहाव मोड़ेंगे। अभी पैसा जनता की जेब से निकलकर उद्योगपतियों की तिजोरी में जा रहा है। हम उद्योगपतियों की जेब से पैसा निकालकर उसका बहाव जनता की जेब की तरफ करेंगे।

सभास्थल पहुंचे राहुल गांधी। छतीसगढ़ सरकार के मंत्रियों ने किया स्वागत।

दुर्ग लोकसभा के दशहरा मैदान बैकुंठधाम में आंधी थम चुकी है और पंडाल वगैरह ठीक किए जा रहे हैं। गिर चुके पंडालों को व्यवस्थित किया जा रहा है, आंधी के कारण वहां से हट चुके कार्यकर्ता फिर से जुट रहे हैं। मंच पर पहुंचे मंत्री रुद्रकुमार गुरु का कहना है कि राहुल गांधी बिलासपुर से सभास्थल के लिए निकल चुके हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शाम पांच बजे दुर्ग लोकसभा क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करने वाले हैं। उनके पहुंचने से पहले मौसम खराब हो चुका है, आंधी-तूफान से सभा स्थल पर भगदड़ जैसी स्थिति बनी। सभा स्थल पर लगी एलइडी स्क्रीन गिरी। सभा स्थल का पंडाल भी उड़ा। करीब बीस मिनट पहले ही राहुल ने बिलासपुर में सभा को संबोधित किया है, वहां से दुर्ग पहुंचने वाले हैं, मगर मौसम खराब हो चुका है।

बिलासपुर में राहुल गांधी का भाषण समाप्त। इसके बाद राहुल गांधी दुर्ग के लिए रवाना होंगे, जहां वे चुनावी रैली को संबोधित करेंगे।

राहुल गांधी ने कहा कि हम देश के 20 फीसदी गरीब लोगों, जो करीब पांच करोड़ लोग हैं। उनके बैंक खाते में 72000 रुपए सालाना डालेंगे। राहुल ने कहा कि हर माह 6000 रूपए महिलाओँ के बैंक खाते में डाला जाएगा। नरेंद्र मोदी ने जीएसटी यानी गब्बर सिंह टैक्स लगाया। नोटबंदी लगाकर बैंक में पैसा जमा करवाया और फिर बैंक से वहीं पैसा नीरव मोदी के बैंक खाते में गया। राहुल गांधी न्याय योजना का बखान करते हुए गरीबों को इसके लाभ बता रहे हैं। राहुल गांधी ने कहा कि 2019 में चुनाव जीतने पर हम देश में पहला किसान बजट लेकर आएंगे

छत्तीसगढ के किसानों के साथ पूर्व में अन्याय हुआ। हमने मैसेज दिया कि प्रदेश आपका है। प्रदेश का पैसा आपका है। आपको फायदा मिले। छह सात माह में नहीं, 10 दिनों में हमने किसानों का कर्जा माफ किया। नरेंद्र मोदी 2014 में आए। चौकीदार बनने का वादा किया। रोजगार, किसानों का कर्जा माफ, 15 लाख बैंक में देने का वादा किया। 35000 हजार करोड मेहुल, नीरव मोदी को दे दिये।

राहुल गांधी का भाषण शुरू। उन्होंने अपने भाषण की शुरूआत में किसान कर्जमाफी का उल्लेख करते हुए कहा कि हमने विधानसभा चुनाव में किया हुआ वादा पूरा किया। जिन किसानों की जमीन लेकर भी उद्योग नहीं लगाए गए थे, उन किसानों की जमीन हमने वापस लौटाई है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते पांच साल में अपना एक भी वादा पूरा नहीं किया।कांग्रेस की महिला नेता करुणा शुक्ला ने अपने भाषण में नोटबंदी, सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर केंद्र सरकार को जमकर कोसा। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी अटल श्रीवास्तव को वोट देने की अपील की।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बिलासपुर पहुंच चुके हैं। मंच पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं व स्थानीय नेताओं ने स्वागत किया। कुछ देर में भाषण शुरू होगा -

रायपुर में सीएम भूपेश बघेल और प्रत्याशी प्रमोद दुबे का रोड शो शनिवार को स्थगित हो गया है क्योंकि रोड शो का समय 5 बजे तय किया गया था। वहीं 5 बजे राहुल गांधी की वैशालीनगर के बैकुंठधाम में सभा है। उसके बाद राहुल एयरपोर्ट आएंगे। इस स्थिति में रोड शो को बहुत देरी हो सकती थी, इसलिए आज रदद् कर दिया। रविवार को चुनाव प्रचार रुकने से पहले रोड शो हो सकता है। रूट प्लान और समय पर विचार चल रहा।

बिलासपुर में रैली स्थल पर बड़ी तादाद में कांग्रेसी कार्यकर्ता राहुल गांधी का इंतजार कर रहे हैं -

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज छत्तीसगढ़ में दो चुनावी रैली करेंगे। पहली रैली बिलासपुर में कुछ देर में शुरू होने वाली है। रैली स्थल पर कई कांग्रेस कार्यकर्ता राहुल गांधी का इंतजार कर रहे हैं। बिलासपुर के बाद राहुल गांधी की दुर्ग में चुनावी रैली होगी।