रायपुर। विधानसभा में रजनीश सिंह के एक सवाल के लिखित जवाब में मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने बताया कि बिलासपुर को वृहद नगर निगम बनाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। मंत्री ने बताया कि बिलासपुर नगर निगम की सीमा से लगे क्षेत्रों को निगम में शामिल करने का प्रस्ताव विचाराधीन है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि बेलतरा को नगर पंचायत बनाने का भी कोई प्रस्ताव नहीं है।

राजनांदगांव में श्रम कानून उल्लंघन के 74 प्रकरण

राजनांदगांव जिले में वर्ष 2016-17 से 20 जनवरी 2019 तक श्रम कानूनों के उल्लंघन के 74 प्रकरण दर्ज किए गए हैं। विधायक दलेश्वर साहू के सवाल के लिखित जवाब में मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने विधानसभा में यह जानकारी दी है।

मंत्री ने बताया कि इनमें से 35 प्रकरणों में श्रम न्यायालय और 33 प्रकरणों में नियंत्रण प्राधिकारी सुनवाई कर रहे हैं। बाकी छह में सुलह की कार्यवाही चल रही है, इस वजह से प्रकरण श्रम न्यायालय में प्रस्तुत नहीं किया गया है।

केंद्रीय जेल जगदलपुर में 24 सौ से अधिक बंदी

बस्तर संभाग मुख्यालय स्थित केंद्रीय जेल जगदलपुर में इस वक्त 2487 बंदी हैं। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने लखेश्वर बघेल के एक प्रश्न के लिखित जवाब में यह जानकारी विधानसभा में दी है। मंत्री ने बताया कि जेल में बंद बंदियों में 1559 विचाराधीन और 928 दंडित बंदी है। उन्होंने बताया कि जेल की क्षमता 1351 बंदी की है। मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि बस्तर की जेलों में एक भी बंदी ऐसा नहीं है, जिसे सजा पूरी होने के बाद भी रखा गया है।