रायपुर। लोकसभा चुनाव में एक साथ मिलकर चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुकी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ व बहुजन समाज पार्टी का ध्यान अपने जनाधार वाले बिलासपुर संभाग पर है। कारण की दोनों ही दल इसी संभाग में अपना मजबूत जनाधार होने का दावा करते हैं।

आलम यह है कि अभी गठबंधन में सीटों का बंटवारा नहीं हुआ है और दोनों दलों ने एक-एक सीट पर अपने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिया है। कोरबा संसदीय सीट से जहां जकांछ ने अमित जोगी का नाम बढ़ाया है तो जांजगीर-चांपा संसदीय सीट से बसपा ने दाउराम रत्नाकर को उम्मीदवार घोषित कर दिया है।

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ व बहुजन समाज पार्टी राज्य में मिलकर लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रहे हैं। 11 लोकसभा सीटों पर जकांछ छह तथा बसपा पांच सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। कौन सी सीट किस दल को दी जाएगी इसके लिए शीघ्र ही मायावती व अजीत जोगी के बीच मीटिंग होनी है।

इस बीच दोनों ही दलों ने एक एक सीट पर अपने-अपने उम्मीदवारों का एलान कर दिया है। ऐसे में देखना रोचक होगा कि बिलासपुर संभाग की बाकी दो सीटें किसके खाते में जाती हैंं। बिलासपुर सीट पर एक स्थिति यह भी बनने की संभावना है कि ऋचा जोगी बसपा के कोटे से चुनाव लड़े। यदि ऐसा होता है तो यह सीट जकांछ व बसपा दोनों की ही हो जाएगी।

जांजगीर चांपा से घोषित है उम्मीदवार : पोयाम

बसपा के प्रदेश अध्यक्ष हेमंत पोयाम ने कहा कि पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष ने दाउ राम रत्नाकर को जांजगीर-चांपा से उम्मीवार घोषित किया है। शेष सीटों पर एलान सीट बंटवारा के बाद होगा।

कोरबा से अमित होंगे उम्मीदवार : जोगी

जकांछ के अध्यक्ष अजीत जोगी पूर्व में ही कह चुके है कि पूर्व विधायक अमित जोगी लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे और पार्टी उन्हें कोरबा से उम्मीदवार बनाने पर गंभीरता से सोच रही है।