बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

शहर में मानसून का सिस्टम कमजोर पड़ गया है। इससे बीते तीन दिनों से बारिश थम गई है। लिहाजा गर्मी बेतहाशा बढ़ने लगी है। शहरवासी इससे हलाकान हो रहे हैं। सोमवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री दर्ज किया गया। इससे पहले शुक्रवार को यह घटकर 29 डिग्री तक पहुंच गया था। इन सबके बीच वातावरण में नमी भी काफी कम हो गई है। इसे 63 फीसदी दर्ज किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव का क्षेत्र मध्यप्रदेश की ओर खिसककर कमजोर पड़ गया है। ऐसे में शहर समेत संभागभर में मौसम बदल गया है। आसमान में बादल भी कम ही नजर आ रहे हैं। इसका सीधा असर तापमान पर पड़ा है। सोमवार को सुबह से ही उमसभरी गर्मी शुरू हो गई थी। लोग गर्मी की तरह महसूस कर रहे थे और वे कूलर व पंखे का सहारा लेते रहे। दोपहर में यह और बढ़ गई। खास बात यह है कि गर्मी के दिनों की अपेक्षा वातावरण में अभी नमी ज्यादा है। इसके चलते उमस भी ज्यादा परेशान कर रही है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले दिनों में सिस्टम बनने पर और स्थानीय प्रभाव के असर से ही बारिश होगी और इसका इंतजार करना पड़ेगा।

बारिश भी 691 मिलीमीटर पर थमी

शहर के साथ ही जिलेभर में बारिश थम गई है। इसी के चलते पिछले तीन दिनों से औसत बारिश का आंकड़ा भी 691 मिलीमीटर पर थम गई है। हालांकि पिछले दिनों में हुई अच्छी बारिश की वजह से खेती का काम प्रभावित नहीं हुआ है। रोपाई का काम लगभग पूरा हो गया है। सीमांत क्षेत्रों में ही कहीं-कहीं नहर से पानी की मांग हुई है और ज्यादातर क्षेत्रों में अभी किसी तरह की दिक्कत नहीं है।